health care

पुरुषों को 40 साल की उम्र के बाद बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

स्वस्थ और हमेशा हेल्दी रहना ये किसी भी उम्र क व्यक्ति के लिए जरुरी होता है, खासतौर पर 40 साल की उम्र के बाद। सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी 40 की उम्र के बाद सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्यूंकि 40 साल की उम्र के बाद शरीर में कई दिक्कतें आने लगती हैं, थकान जल्दी होती है। जिसके साथ ही हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है और बाल भी सफेद होने लगते हैं। ऐसे में फिर आपको अपनी डाइट को सुधारने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे की आपको 40 साल की उम्र के बाद पुरुषों को क्या चीजें बिलकुल नहीं खानी चाहिए। 

बटर :इसमें कोलेस्ट्रॉल और ट्रांसफैट की मात्रा कहीं ज्यादा होती है जिस कारण शरीर में एक्स्ट्रा फैट बढ़ जाता है। बेहतर होगा कि आप इसके सेवन से दूर रहें।

ज्यादा नमक: बढ़ती उम्र से बीपी बढ़ने की समस्या हो जाती है, इसलिए कम मात्रा में नमक खाएं। आपका दिल और गुर्दे सलामत रहेंगे।

ज्यादा चीनी: ज्यादा चीनी कभी भी फायदेमंद नहीं होती इसलिए आप 35 के बाद चीनी का सेवन कम कर दें। इससे डायबि‍टीज का खतरा बहुत कम हो जाता है। ऑयली फूड ऑयली खाने से शरीर में वसा की अधिकता हो जाती है, इस कारण आपको ज्यादा वर्कआउट करना पड़ता है।

ज्यादा वाइन: ज्यादा वाइन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे दिल और लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। 

कैफीन: 35 की उम्र के बाद तनाव ज्यादा रहता है, ऐसे में कैफीन को चाय या कॉफी के रूप में पीना आपके लिए और घातक साबित हो सकता है।

सफेद ब्रेड :सफेद ब्रेड मैदे से बनी होती है जिसको खाने से पेट में कब्ज या अपच की समस्या हो सकती है।

चावल: चावल खाने से भी बचें। इनमें माढ़ की मात्रा ज्यादा होती है। ब्राउन राइस का सेवन करें, इसमें फाइबर और विटमिन ज्यादा मात्रा में होते हैं।

अचार: कहते हैं कि आम का अधिक खट्टापन पुरुषों की शक्‍ति के लिए हानिकारक होता है। पुरुषों को आम का अचार नहीं खाना चाहिए। 

Live TV

Breaking News


Loading ...