Wuzhen

वूज़ेन में मिलें, 2021 विश्व इंटरनेट सम्मेलन में हिस्सा लें

चीनी राष्ट्रीय इंटरनेट सूचना कार्यालय और चच्यांग प्रांत की सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 2021 विश्व इंटरनेट सम्मेलन(डब्लूवाईसी) का वूज़ेन शिखर सम्मेलन 26 से 28 सितंबर तक वूज़ेन शहर में आयोजित होगा। वर्ष 2014 में पहली बार आयोजन के बाद विश्व इंटरनेट सम्मेलन का वूज़ेन शिखर सम्मेलन हमेशा इंटरनेट क्षेत्र में एक वार्षिक भव्य मेला बना हुआ है। और इस साल का सम्मेलन विभिन्न जगतों का ध्यान आकर्षित करेगा। 

वर्तमान सम्मेलन की थीम "डिजिटल सभ्यता के नए युग में प्रवेश करें--- साइबरस्पेस के साझे भाग्य समुदाय के निर्माण के लिए हाथ मिलाएं" है। वूज़ेन में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के लिए वास्तविक स्थल स्थापित करने के अलावा विभिन्न देशों की सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, उद्योग संस्थानों, चीनी और विदेशी इंटरनेट उद्यमों, विश्वविद्यालय थिंक टैंक और वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों समेत लगभग 2,000 अतिथि ऑनलाइन और ऑफलाइन आदान-प्रदान करेंगे।

इंटरनेट क्षेत्र में दिग्गजों से लेकर नये सितारों तक, सभी मेहमान चीन के इंटरनेट उद्योग की प्रमुख शक्तियां हैं। उनके विचार और राय संपूर्ण चीनी इंटरनेट उद्योग, यहां तक ​​कि तकनीकी नवाचार उद्योग की विकास दिशा को समझने के लिए महत्वपूर्ण संदर्भ हैं। इस वर्ष का सम्मेलन अत्याधुनिक तकनीकों के विकास के नए रुझान और डिजिटल क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, इससे अंतर्राष्ट्रीयकरण का स्तर और उन्नत होगा।

उप-मंचों के विषय में, पारंपरिक विशेषताओं को बनाए रखने के अलावा 5जी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ओपन सोर्स इकोलॉजी, साइबरस्पेस गवर्नेंस, अगली पीढ़ी के इंटरनेट जैसी नेटवर्क प्रौद्योगिकियों के नए रुझानों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। और साथ ही दुनिया की अग्रणी इंटरनेट वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों की प्रदर्शनी, "इंटरनेट की रोशनी" एक्सपो, और "सीधे वूज़ेन जाएं" ग्लोबल इंटरनेट प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इस साल का सम्मेलन पहली बार लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म भी खोलेगा, और घरेलू व विदेशी मेहमान ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्मों के माध्यम से वैश्विक इंटरनेट शासन पर चर्चा करेंगे और वैश्विक इंटरनेट विकास अनुभव साझा करेंगे।

बता दें कि मौके पर "चाइना इंटरनेट डेवलपमेंट रिपोर्ट 2021" और "वर्ल्ड इंटरनेट डेवलपमेंट रिपोर्ट 2021" का नीले पत्र भी जारी किये जाएंगे।  विश्व इंटरनेट सम्मेलन का "वूज़ेन टाइम" शुरू होने वाला है। 2014 के बाद से, विश्व इंटरनेट सम्मेलन हमेशा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का बहुत ध्यान आकर्षित करता है और इसका प्रभाव दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 महामारी के विश्व भर में फैलने और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में बड़ा परिवर्तन होने की स्थिति में एक नए रूप वाले और नए डिजाइन वाले सम्मेलन के आयोजन से इंटरनेट के विकास और प्रशासन में चीनी योजना, चीनी बुद्धिमत्ता और चीनी भूमिका को प्रदर्शित किया जाएगा। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)