Panipat,dainik savera

Panipat में टैक्सटाइल फैक्ट्री यूनाइटेड ओवरसीज में लगी भीषण आग, करोड़ों का माल जलकर हुआ राख

जाटल रोड स्थित मखीजा कालोनी में युनाइटेड ओवरसीज में आज सुबह अचानक आग लग गई। चौकीदार जसविंद्र ने घुंआ उठता देख फैक्टरी संचालकों को घटना की सूचना दी। फैक्टरी संचालकों ने कारखाने में काम कर रहे लगभग 500 कर्मचारियों को बाहर निकालकर आग को काबू करने के लिए फायर फाइिटंग सिस्टम को चालू करके पुलिस कंट्रोल रूम व दमकल केंद्र को घटना की सूचना दी। फैक्टरी में लगा फायर फाइिटंग सिस्टम आग को काबू करने में जहां फेल साबित हुआ। वहीं सूचना मिलते ही एक के बाद एक 12 दमकल टेंडरों को घटनास्थल पर आग को काबू करने के लिए भेजा गया। आग काबू होने के बजाए बेकाबू होती चली गई। 

इसके बाद दमकल अधिकारी रामेश्वर सिंह ने असंध, घरौंडा, गन्नौर, समालखा, थर्मल पावर स्टेशन, पानीपत रिफाइनरी व एनएफएल प्लांटों से दमकल के टेंडरों को बुलवाया। जबकि जाटल रोड पर सभी वॉटर प्वाइंटों को खोल दिया गया और इस क्षेत्र में बिजली निगम से निर्बाध बिजली की आपूर्ति करने के लिए कहा गया ताकि फायर टैंडरों को वॉटर फिलिंग करने में कोई परेशानी न हो। जबकि आग को जितना अधिक काबू करने के प्रयास किए गए उतनी ही बेकाबू होती चली गई। वहीं फैक्टरी से लगते करीब 50 मकानों में आग की तिपश के कारण दरार आ गई। 

हालात बेकाबू होते देख दमकल अधिकारी सिंह ने पानीपत प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल की भयावह स्थिति की जानकारी दी। यूनाइटेट ओवरसीज में कारपेट का निर्माण होता है करीब दो हजार गज में दो मंजिला भवन वाली इस फैक्टरी में तीन शिफ्टों में पांच सौ से अधिक लोग काम करते है। जबकि फैक्टरी में कारपेट के निर्माण में केमिकल व पैट्रोलियम पदार्थों का प्रयोग होता है जो ज्वलनशील है। इसके चलते ही फैक्टरी में आग बेकाबू होती चली गई और थोडी थोडी देर बाद फैक्टरी के अंदर आग की चपेट में आने से पेट्रोलियम पदार्थ व केमिकल के डिब्बे, ड्रम आदि धमाकों के साथ फ टते रहे। 

दोपहर बाद फैक्टरी की पहली मंजिल आग में जल कर ढह कर भूमतिल वाली छत पर आ गिरी। वहीं विधायक प्रमोद विज भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। जबकि प्रशासन ने तहसीलदार डा. कुलदीप मलिक व डीएसपी संदीप को मौके पर पुलिस बल के साथ भेजा। वहीं दमकल अधिकारी सिंह की सलाह के अनुसार पुलिस व प्रशासन ने फैक्टरी क्षेत्र से लगते आरके पुरम, सैनीपुरा, मखीजा कालोनी, न्यू आरके पुरम के मकानों को खाली करवा लिया ताकि आग के भडकने पर जान का नुकसान न हो। वहीं जाटल रोड पर घटनास्थल से 100-100 मीटर दोनों तरफ यातायात को बंद करवा कर बेरिकेटिंग कर दी गई। 

जाटल रोड के यातायात को विभिन्न कालोनियों की गलियों, असंध रोड, मॉडल टाउन, रिफाइनरी बाइपास, गोहाना रोड से सुचारू किया गया। वहीं शाम छह बजे तक आग को काबू करने का काम जारी था पर आग जारी थी।  वहीं उपायुक्त सुशील व पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने घटनास्थल का दौरा कर हालात का जायजा लिया। यूनाइटेट ओवसीज के संचालक राजेश गुप्ता व राजीव गुप्ता ने बताया कि फैक्टरी में विदेशों को निर्यात किए जाने वाले टैक्सटाइल उत्पादों का निर्माण होता है। वहीं आग की घटना से उनका करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ है। फैक्ट्री के अंदर हर तरह का कच्चा व तैयार माल, मशीनें जल गई और फैक्टरी का भवन भी भविष्य में प्रयोग के लायक नहीं रह गया

Live TV

Breaking News


Loading ...