Manpreet Badal, Rajnath Singh

रक्षा मंत्री Rajnath Singh से मिले Manpreet Badal , अमृतसर आने का दिया न्योता

चंडीगढ़ः पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने गुरदासपुर और बठिंडा में 2 और सैनिक स्कूल खोलने की मांग की। बादल ने कहा कि सैन्य सम्मान और बहादुरी पुरुस्कार के लिए पंजाब देश का अग्रणी राज्य रहा है। दूसरे राज्यों के मुकाबले पंजाब के सैनिकों के बलिदान और सम्मान ज्यादा हैं। राज्य में एकमात्र सैनिक स्कूल कपूरथला में है और अब गुरदासपुर और बठिंडा में दो और सैनिक स्कूल खोलने की मांग की गई है।

मनप्रीत बादल ने रक्षा मंत्री को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से पत्र भी दिया और बताया कि राज्य सरकार द्वारा सैनिक स्कूल स्थापित करने के लिए गुरदासपुर के डल्ला गोरियां में 40 एकड़ जमीन अलॉट की गई है। पंजाब, बठिंडा में एक और सैनिक स्कूल स्थापित करने की इच्छा रखता है। इससे पंजाब के तीनों दोआबा, माझा और मालवा क्षेत्रों में 1-1 सैनिक स्कूल बन जाएगा। राजनाथ सिंह ने इस बारे में उचित कार्यवाही का भरोसा देते हुए कहा कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत के सामाजिक और सांस्कृतिक नैतिक मूल्यों की रक्षा के लिए सिखों और पंजाबियों द्वारा निभाई गई भूमिका की निजी तौर पर सराहना करते हैं। 

उन्होंने रक्षा मंत्रालय से बठिंडा में आधुनिक बस अड्डा और टर्मिनस स्थापित करने के लिए अधिकारिक मंजूरी जारी कराने के लिए रक्षा मंत्री से अपील भी की क्योंकि प्रस्तावित जगह बठिंडा सैन्य छावनी के समीप पड़ती है, इसलिए रक्षा मंत्रालय से औपचारिक अनापत्ति सर्टीफिकेट की जरुरत है। सभी जरुरी मिलिटरी नियमों का पालन किया गया है और सैन्य छावनी सीमा से 100 मीटर का रास्ता भी छोड़ दिया गया है। इसी तरह प्रस्तावित बस टर्मिनस, मिलिटरी क्षेत्र के साथ लगती इमारतों के लिए निर्धारित ऊंचाई की अपेक्षा नीचा रखा गया है। अनापत्ति सर्टीफिकेट के लिए जरुरी कागजात डिफेंस हैडक्वार्टर के पास जमा करवा दिए गए हैं और जल्द ही मंजूरी मिलने से प्रोजैक्ट को तेजी से पूरा किया जा सकेगा। वित्त मंत्री ने रक्षा मंत्री को अमृतसर में पंजाब युद्ध नायक स्मारक और अजायबघर का दौरा करने का न्योता भी दिया, जिसको पंजाब सरकार द्वारा 144 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया गया है।

Live TV

-->

Loading ...