Machail temple, kishtwar, electricity

पिछले 6 महीनों से अंधेरे में डूबा है मां चंडी का प्रसिद्ध तीर्थस्थल ‘मचेल’

मचेल माता का मंदिर

किश्तवाड़ः किश्तवाड़ जिले के प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में से एक तीर्थस्थल है मचेल माता का मंदिर, जो वार्षिक मचेल यात्रा के लिए सिर्फ जम्मूकश्मीर में ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध है। श्री अमरनाथ यात्रा के बाद दूसरी बड़ी इस वार्षिक यात्रा में हर वर्ष जम्मू-कश्मीर के अलावा पंजाब, हिमाचल, दिल्ली के साथसाथ अब देश के अन्य भागों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु यहां आने लगे हैं, लेकिन चंडी माता के नाम से प्रसिद्धि पाने वाले इस मचेल गांव के साथ ही पूरी मचेल तहसील पिछले 6 महीनों से बिजली न होने के कारण अंधेरे में डूबी हुई है और स्थानीय प्रशासन कोई सुध नहीं ले रहा है।

मचेल तहसील के अंतर्गत सुमचाम, जशैड़ी, देंगल, घुड़नाह, लूहसानी, हलोती, सुस्ती, हमूरी, चशौती, मचेल आदि गांवों का बड़ा इलाका आता है। यहां सर्दियों में होने वाली बारिश और बर्फबारी के दौरान जगह-जगह बिजली के खम्बे और तारें क्षतिग्रस्त हो गए थे, लेकिन अभी तक इन खंबों और तारों को ठीक नहीं किया गया है, जिससे पाडर इलाके की पूरी मचेल तहसील में पिछले 6 महीनों से बिजली नहीं है।

मचेल के रहने वाले नरेंद्र सिंह और राजू शर्मा ने बताया कि इतने लंबे समय से बिजली के बिना गांववालों को कई तरह की कठिनाइयों का सामना कर पड़ रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी अब स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है। स्कूल बंद होने की वजह से आनलाइन कक्षाएं लगती है, लेकिन बिजली के बिना मोबाइल फोन चार्ज कैसे हो सकते हैं और अंधेरे में बच्चे सुबह शाम पढ़ाई कैसे कर सकते हैं। वहीं अन्य गांववासी संजीव शर्मा और दिलजीत सिंह राठौर ने कहा कि जब भी बिजली विभाग के अधिकारियों से बिजली सेवा बहाल करने की मांग की जाती है, तो अधिकारी यह कहते हुए पल्ला झाड़ देते हैं कि अभी मचेल में सड़क बनाने का काम किया जा रहा है। सड़क निर्माण के दौरान कहीं फिर से बिजली खंबे गिर सकते हैं, तो इसीलिए अभी खंबोें और तारों की मुरम्मत नहीं की जा सकती है।

वहीं इन गांववासियों ने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा है कि हम सड़क बनने तक का इंतजार नहीं कर सकते हैं। अगर सड़क 1 या 2 साल में बन कर तैयार होगी तो क्या 2 सालों तक बिजली आने का इंतज़ार करना पड़ेगा। मचेल के लोगों ने जिला प्रशासन से जल्द से जल्द बिजली सेवा बहाल करने की गुहार लगाई है।

Live TV

Breaking News


Loading ...