Health

Health Care: अभी जान लें पानी पीने का सही तरीका, वरना...

पानी के बिना हमारा जीवन अधूरा है। डॉक्टर्स भी दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पिने की सलाह देते हैं। ये हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक और जरुरी होता है। पानी कई तरह की बिमारियों से हमे बचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी हमें तब नुकसान पहुंचा सकता है जब हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारे लिए नुकसानदेय हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं पानी पिने के दौरान की गई कुछ गलतियां - 

पहली गलती: एक्‍सरसाइज के बाद पानी न पीना 
बॉडी को फिट रखने वाले लोग अकसर एक्सरसाइज से पहले तो पानी पीकर जाते ही हैं लेकिन एक्सरसाइज के बाद वह पानी नहीं पीते हैं और वह ऐसा करके सबसे बड़ी गलती करते हैं। इसलिए अगर आप अपने शरीर को हैल्दी और फिट रखना चाहते तो एक्सरसाइज के बाद पानी जरूर पीएं। 

दूसरी गलती: खड़े होकर पानी पीना -दूसरी जो सबसे बड़ी गलती लोग करते हैं वह है कि वह खड़े होकर पानी पीते है। आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें। आपको बड़े बुजुर्गे ने भी इस तरह पानी पीने से मना किया होगा। हालांकि यह बात सच है कि आपको खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को पूरे पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। 

तीसरी गलती: सुबह खाली पेट पानी न पीना -आप सुबह खाली पेट 1 लीटर गुनगुना पानी जरूर पीएं इससे अगर आपको कोई भी समस्या है तो वह दूर हो जाएगी। अगर किसी का पेट साफ नहीं रहता है तो वह भी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए सुबह पानी पीए। 

चौथी गलती: एक ही घूंट में पानी पी जाना -अगर आप एक ही घूंट में सारा पानी पी जाते हैं तो आपके शरीर को पानी का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए पानी को एक घूंट में पीने की बजाए सिप सिप करके पीएं इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग रहेगा और आपका शरीर हैल्दी भी रहेगा। 

पांचवी गलती: खाने के तुंरत बाद पानी पीना -चाहे आपको प्यास लगी है लेकिन खाने के तुंरत बाद पानी का सेवन न करें आप खाना खाने के 30 मिनट के बीच का गैप जरूर रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो खाना अच्छी तरह से पचता नहीं है। इसलिए खान के 30 मिनट बाद ही पानी पीएं। 

होंग ये नुकसान -
1. डायबिटीज और ब्‍लड प्रेशर संबंधी समस्याएं
2.  किडनी की प्रॉब्लम हो सकती है
3. सिर में दर्द होना
4. भारीपन रहना 
5.पेट दर्द होना
6. पेट संंबंधी समस्याएं होना
7. लिवर कमजोर होना

Live TV

Breaking News


Loading ...