400th Prakash Utsav

Guru Tegh Bahadur के 400 वें प्रकाश उत्सव पर स्मारक चांदी का सिक्का किया लॉन्च

इस वर्ष राज्य सरकार 28 अप्रैल से 1 मई तक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन करके गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश उत्सव को मनाने जा रही है। गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश उत्सव के लिए स्मारक सिक्का लॉन्च किया गया है। हरजिंदर सिंह कुकरेजा ने कहा, "गुरु जी का स्मारक सिक्का आकार में 1.7 इंच है और सिक्के की धातु संरचना 30% चांदी और 70% तांबे की है।" 

इस महत्वपूर्ण चौथी शताब्दी को चिह्नित करने के लिए, दो सिख उद्यमियों, हरजिंदर सिंह कुकरेजा और जसमीत सिंह साहब ने संयुक्त रूप से 1000 सीमित संस्करण के सिक्कों का उत्पादन किया है, जिन्हें गुरु-विश्वास सारंग द्वारा ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। जसमीत सिंह साहब ने कहा, "सिक्के के एक तरफ मेरे द्वारा डिज़ाइन किया गया एक कलात्मक लोगो है जो गुरु तेग बहादुर की 400 वीं वर्षगांठ को दर्शाता है।" "सिक्के के दूसरी तरफ अविभाजित भारत की रूपरेखा है और 9 वें सिख गुरु की छवि उत्कीर्ण है,।" 

हरजिंदर सिंह कुकरेजा और जसमीत सिंह साहब की इस पहल से, सिखों और गुरु के अन्य भक्तों को गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती के शुभ अवसर पर एक स्मारक सिख प्राप्त करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। हरजिंदर सिंह कुकरेजा ने बताया कि इसके अलावा, वर्ष 1661 और 2021 में गुरु तेग बहादुर का जन्म वर्ष और वर्तमान वर्ष भी शामिल हैं। स्मारक सिक्का का वजन लगभग 30 ग्राम होगा। 

Live TV

-->

Loading ...