dharam,dhoop,religion news,Latest News, Dainik Savera, Dainik Savera News, Dainik Savera No.one, Dai

जानिए पूजा के दौरान क्यों जलाई जाती है धूप और इसके फायदों के बारे में

किसी भी पूजा या पाठ के दौरान हम धूप या अगरबत्ती अवश्य जलाते है। इसके बिना कोई भी पूजा अधूरी सी मानी जाती है। मान्यता यह भी है के किसी भी पूजा पाठ के समय धुप जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। पूजा के दौरान धूप जलाने के क्या फायदे होते हैं आइये जानते हैं। 

- पूजा के दौरान धूपबत्ती जलाने से मानसिक शांति मिलती है. तो वहीं मन को भी प्रसन्नता महसूस होती है. इसलिए पूजा के दौरान धूपबत्ती जरूर जलानी चाहिए। 

- पूजा-पाठ के दौरान धूपबत्ती जलाने से घर से निगेटिविटी दूर होती है और पॉजिटिविटी बढ़ती है. शास्त्रों के अनुसार धूपबत्ती जलाने से घर का माहौल बेहतर बनता है. इसी वजह से धूपबत्ती जरूर जलानी चाहिए। 

- माना जाता है कि पूजा-पाठ के दौरान धूपबत्ती जलाने से ईश्वर खुश होते हैं. शास्त्रों के अनुसार धूपबत्ती की सुगंध देवी-देवताओं को बहुत प्रिय होती है. इससे वो खुश होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। 

- धूपबत्ती आपके तनाव को दूर करने में भी अच्छी भूमिका निभाती है. अगर आप किसी तरह के स्ट्रेस से गुजर रहे हैं तो सुबह और शाम को भगवान की आरती के समय धूपबत्ती जलाएं. ऐसा करने से आपका तनाव कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगा। 

- घर में धूप जलाने से मन, शरीर और घर में शांति बनी रहती है. इसके साथ ही रोग और शोक भी दूर होते हैं. गृहकलह और आकस्मिक घटना-दुर्घटना नहीं होती है. साथ ही घर का वास्तुदोष भी मिट जाता है. ग्रह-नक्षत्रों से होने वाले बुरे असर भी धूप देने से कम हो जाते हैं। 


 

Live TV

Breaking News


Loading ...