dharam,palm,religion news,Latest News, Dainik Savera, Dainik Savera News, Dainik Savera No.one, Dain

जानिए क्यों हिन्दू धर्म के अनुसार नींद खुलते ही क्यों देखनी चाहिए अपनी हथेली

हिन्दू धर्म के अनुसार बहुत से कामों को शुभ माना गया है। कहा जाता है के सुबह उठते ही बेड से उतरने से पहले अपनी हथेलियों को देखना चाहिए। हिन्दू धर्म में ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है। कहा जाता है के हाथेली के सबसे ऊपर वाले हिस्से में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। आगे जानते हैं कि नींद खुलने पर सबसे पहले अपनी हथेली देखने के क्या लाभ हैं। 

हथेलियों के दर्शन करना होता है शुभ
ग्रह दशा को शुभ बनाने के लिए नींद खुलते ही बिस्तर पर बैठकर दोनों हथेलियों के दर्शन करना चाहिए. इसके अलावा दोनों हथेलियों के दर्शन करने से सैभाग्य बढ़ता है. साथ ही सुख और समृद्धि भी बढ़ती है. सकारात्मक ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए भी हथेलियों के दर्शन करना शुभ होता है. 

हथेलियों में  हैं कुछ तीर्थ 
धार्मिक मान्यता है कि हाथेली आगे के भाग में लक्ष्मी, बीच में सरस्वती और सबसे नीचे के भाग में गोविन्द का वास होता है. इसके अलावा धार्मिक ग्रंथों में यह भी उल्लेख है कि दोनों हथेलियों में कुछ तीर्थ भी हैं. बांई हथेली के चारों उंगलियों के ऊपरी हिस्से में  देवतीर्थ है. तर्जनी उंगली (रिंग फिंगर) मूल भाग में पितृतीर्थ है. जबकि सबसे छोटी उंगली के हिस्से में प्रजापति तीर्थ है. साथ ही अंगूठे के हिस्से में ब्रह्मतीर्थ है. इसके साथ ही दाहिनी हथेली के बीच में अग्नितीर्थ है. जबकि बाईं हथेली के बीच में सोमतीर्थ है. उंगलियों के सभी पोरों और ज्वाइंट्स में ऋषितीर्थ है. इसलिए इनका दर्शन करना शुभ होता है. हथेली के दर्शन करके वक्त "कराग्रे बसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती, करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम्" यह मंत्र बोलना चाहिए. 

Live TV

Breaking News


Loading ...