bitter gourd

जानें कड़वे करेले के ये चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

करेला एक ऐसी सब्जी है जिस का सेवन करना किसी को भी पसंद नहीं होता। करेले बेहद कड़वे होते हैं जिसके कारण बच्चे तो इसे देखते ही दूर भाग जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें के करेले का स्वाद चाहे कड़वा होता है लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभप्रद होता है। ये कई तरह की खतरनाक बीमारियों से आपका बचाव करने में कारगर होता है। जी हाँ, जिस तरह डायबिटिक के मरीजों को करेले का सेवन अधिक करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह उनके लिए बेहद ही गुणकारी तत्व होता है। इसी के साथ आज हम आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताएंगे -

# रक्त साफ करने में: करेला का सेवन से रक्त साफ होता है। करेला शरीर में एक प्राकतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है। अशुद्ध रक्त लगातार सिर दर्द, एलर्जी, थकान और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

# लीवर के लिए: करेले में हिपेटिक गुण पाए जाते है जो लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह लीवर के कार्यशीलता में सुधार लाता है। यह लीवर में से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में सक्षम है।

# कोलेस्ट्रोल को कम करे: यह ओषधिय सब्जी शरीर में उपस्थित हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इससे दिल सम्बन्धित सभी समस्याओ को खत्म किया जा सकता है।

# दमे की समस्या के लिए: दमा होने पर बिना मसाले की छौंकी हुई करेले की सब्जी खाने से फायदा होता है। पेट में गैस बनने या अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना चाहिए। लकवे के मरीज को कच्चा करेला बहुत फायदा करता है।

# उल्टी दस्त में लाभकारी: उल्टी-दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में थोड़ा पानी और काला नमक मिलाकर सेवन करने से तुरंत लाभ मिलता है। यकृत संबंधी बीमारियों के लिए तो करेला रामबाण औषधि है।

# मधुमेह रोगियों के लिए: करेले का सेवन सबसे ज्यादा मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर होता है। यह उनके इन्सुलिन को कम करता है। इससे उनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा सही बनी रहती है।

Live TV

Breaking News


Loading ...