World Oral Health Day

World Oral Health Day पर जानिए किस तरह करें अपने दांतों की देखभाल

हमारे दांत हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते है। अगर हमारे दांत पिले या गंदे हो तो हमारी स्माइल से हमारे चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। इसीलिए हमें अपने चेहरे और सेहत के साथ साथ हमें अपने दांतों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। ताकि वह कभी भी ख़राब ना हो सके। आज World Oral Health Day पर हम आपको बताने जा रहे है के हमें किस तरह अपने दांतो का ध्यान और उन्हें साफ और सूंदर रखना चाहिए। तो आइए जानते है :

रोजाना 2 बार ब्रश करना जरूरी
अक्सर लोग सुबह ब्रश करते हैं। मगर रात को ऐसे ही सो जाते हैं। मगर रातभर में दांतों पर जमा खाना इसके खराब होने का कारण बनता है। ऐसे में सुबह के साथ सोने से पहले भी ब्रश जरूर करें। साथ ही हमेशा नरम व अच्छी कंपनी का ब्रश यूज करें। ताकि दांतों व मसूड़ों की कोमलता से सफाई हो पाएं। 

फ्लॉसिंग करें
दांतों में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए हफ्ते में 1-2 बार फ्लॉसिंग करें। इससे दांत साफ होने के साथ लंबे समय तक हैल्दी रहते हैं। 

ऐसे करें मसूड़ों की मसाज
दांतों के साथ मसूड़ों की देखभाल के लिए मसाज करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप नीलगिरी, पुदीना, नीम, गंधपूरा आदि तेल यूज कर सकती है। ये एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इससे मसूड़े स्वस्थ रहने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

गरारे करना भी सही
वैसे तो बाजार से आपको अलग-अलग माउथवॉश मिल जाएंगे। मगर आप चाहे तो गुनगुने पानी में 2 चुटकी नमक व चुटकीभर बेकिंग सोड़ा मिलाकर गरारे कर सकते हैं। इससे मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। साथ ही दांत व मसूड़े हैल्दी रहेंगे। 

धीरे-धीरे खाना चबाएं
हमेशा ताजा व नरम खाना खाएं। साथ ही इसे धीरे-धीरे चबाकर खाएं। 

हर 6 महीने दांतों का चैकअप 
आमतौर पर लोग दांतों में कोई समस्या होने पर ही डेंटिस के पास जाते हैं। मगर असल में हर 6 महीने दांतों का चैकअप करवाना चाहिए। ताकि इससे जुड़ी कोई समस्या होने से बचा जा सके। 

Live TV

Breaking News


Loading ...