lifestyle,winter,dainik savera

सर्दियों में इस तरह रखें अपने नाजुक पैरों को साफ और स्वस्थ

पैरों को साफ और स्वस्थ रखना भी उतना ही जरूरी है, जितना शरीर के किसी दूसरे अंग को। इस के लिए आप नियमित साफ-सफाई के अलावा पैडिक्योर का सहारा भी ले सकती हैं। ऐसे करें पैडिक्योर करने से पहले नाखूनों पर लगी नेल पॉलिश को हटा दें। फिर टब या बालटी में कुनकुने पानी में अपना पसंदीदा साल्ट या क्रीम सोप डालें। अगर आप के पैरों की त्वचा ज्यादा रूखी है, तो उस में ऑलिव आयल भी डाल लें। पैरों का कम से कम 15 मिनट तक इस पानी में रखने के बाद बाहर निकाल कर बॉडी स्क्रबर से स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद ठंडे पानी से पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें। ध्यान रहे कि पैरों की उंगलियों के बीच में कहीं सोप बचा न रहे। अब पैरों पर कोल्ड क्रीम से हलकी मालिश करें। 

- धोने या पैडिक्योर ट्रीटमेंट लेने के बाद पैरों को बिना सुखाए जुराबें न पहनें। इस से इन्फैक्शन होने का खतरा बढ़ता है।

- कभी भी पैरों को गरमी देने के लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह आप के पैरों के लिए जरूरत से ज्यादा गरम साबित होने के साथ उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

- बाजार से पैरों के लिए जूते या चप्पल खरीदते समय खयाल रखें कि पंजों पर ज्यादा दबाव न पड़े। पंजों का रक्तप्रवाह किसी भी तरह से दुष्प्रभावित नहीं होना चाहिए।

- पैरों को धोते समय कुनकुने पानी का इस्तेमाल करें। ज्यादा गरम पानी नुकसानदेह हो सकता है।

- एड़ियो को फटने से बचाने के लिए मौश्चराइजर का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। मगर इसे उंगलियों के बीच में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इस से वहां फंगस लगने का डर रहता है।

- अगर आप के पैरों में पसीना बहुत ज्यादा आता है, तो जूते पहनते समय एंटी फगस पाऊडर का इस्तेमाल करना न भूलें।

Live TV

Breaking News


Loading ...