Britney Spears

न्यायाधीश ने गायिका Britney Spears के पिता की ‘conservatorship’ की समाप्त

सुपीरियर कोर्ट की न्यायाधीश ब्रेंडा पेनी ने बुधवार को अमेरिकी गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स के पिता की ‘कंजरवेटरशिप’ (संरक्षण व्यवस्था) को समाप्त कर दिया, जिसके जरिए वह 2008 से गायिका का जीवन एवं धन नियंत्रित कर रहे थे।अमेरिकी कानून के तहत ‘कंजरवेटरशिप’ में बुढ़ापे या शारीरिक या मानसिक सीमाओं के कारण किसी व्यक्ति के वित्तीय मामलों या दैनिक जीवन का प्रबंधन करने के लिए एक संरक्षक या एक रक्षक की नियुक्ति की जाती है।

न्यायाधीश ब्रेंडा पेनी ने स्पीयर्स और उनके वकील मैथयू रोसनगर्ट की उस याचिका से सहमति व्यक्त की, जिसमें गायिका के पिता जेम्स स्पीयर्स की ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने का अनुरोध किया गया था। यह फैसला गायिका के लिए एक बड़ी जीत है, जिन्होंने जून और जुलाई में सुनवाई के दौरान अनुरोध किया था कि उनके पिता को उनकी ंिजदगी से बाहर होने की जरूरत है।

पेनी दोनों पक्ष की दलील सुनने के बाद कहा, ‘‘मौजूदा स्थिति असमर्थनीय है। यह दर्शाता है कि स्थिति खराब है, जिसके मद्देनजर जेम्स स्पीयर्स की ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने की जरूरत है।’’जेम्स स्पीयर्स ने 2008 में इस ‘कंजरवेटरशिप’ की मांग की थी और तभी से ही वह गायिका का जीवन एवं धन नियंत्रित कर रहे थे। हालांकि हाल ही में उन्होंने अपना रुख बदलते हुए न्यायाधीश से ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने का अनुरोध किया था।

स्पीयर्स ने जून में लॉस एंजिलिस में सुनवाई के दौरान 13 साल में पहली बार अदालत से ‘कंजरवेटरशिप’ समाप्त करने का अनुरोध किया था। स्पीयर्स ने इस व्यवस्था को ‘‘अपमानजनक’’ बताया था और इसके लिए अपने पिता तथा अन्य की ंिनदा की थी।उन्होंने कहा था, ‘‘ ‘कंजरवेटरशिप’ से मेरा भला होने से अधिक नुकसान हो रहा है। मैं एक ंिजदगी पाने की हकदार हूं।’’ 

Live TV

-->

Loading ...