Jeff Bezos, resignation, Amazon CEO

27 साल बाद Amazon के CEO पद से आज इस्तीफा देंगे Jeff Bezos, जानिए आगे क्या है उनका प्लान

नई दिल्ली: अमेजन को दुनिया की दिग्गज कंपनी बनाने वाले जेफ बेजोस आज चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) पद से इस्तीफा दे देंगे। बेजोस की जगह अमेजन के क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस का संचालन करने वाले एंडी जेसी लेंगे।

बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति
करीब 27 साल तक सीईओ पद पर रहने के बाद बेजोस कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे। वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी बने रहेंगे। उनका नेटवर्थ 201 अरब डॉलर है। फोर्ब्स की बिलियनेयर लिस्ट के मुताबिक, वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अन्य कार्यों को अधिक समय देने और अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं। बेजोस अपने नए सेक्टर पर फोकस करेंगे।

अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे बेजोस 
बेजोस अब स्पेस फ्लाइट के मिशन पर काम कर रहे हैं। वह अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की इस महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे। बेजोस ने Instagram पर अपनी आगे की योजना के बारे में संकेत दिए हैं। वह 20 जुलाई को अपने सबसे अच्छे दोस्त और भाई मार्क के साथ अंतरिक्ष की सैर पर जाने वाले हैं।

1994 में की थी अमेजन की स्थापना
जेफ बेजोस ने साल 1994 में अमेजन की स्थापना की थी। एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है, जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता है। अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है।

Live TV

Breaking News


Loading ...