घने कोहरे

घने कोहरे से जम्मू वासियों की शुरुआत, उड़ानों में भी देरी

शनिवार को जम्मूवासियों की सुबह की शुरुआत घने कोहरे से हुई। आज सूर्य देव बादलों में ही ओझल रहे। जम्मू का तापमान 21 डिग्री के करीब रहा। शनिवार सुबह से ही पूरे जम्मू समेत आसपास के जिलों में कोहरे की घनी चादर छाई हुई थी। सुबह घने कोहरे के कारण पूरे शहर में विजिबिलिटी बहुत कम हो गई थी और सुबह-सुबह घरों से अपने दफ्तर की तरफ जाने वाले लोगों को वाहन की हैडलाइट तक जलाकर रखनी पड़ी, लेकिन दोपहर तक मौसम साफ हो गया और धूप निकलने से लोगों को राहत मिली। इस कोहरे का असर जम्मू आने वाली और जम्मू से जाने वाली सभी फ्लाइट और रेल सेवा पर भी पड़ा। 

जम्मू एयरपोर्ट पर सुबह 9 बजे दिल्ली से आने वाली गोएयर की उड़ान 3 घंटे 11 मिनट देरी से दोपहर 12 बजकर 11 मिनट पर पहुंची। वहीं श्रीनगर से आने वाली गोएयर की उड़ान 9 बजकर 40 मिनट की बजाए 12 बजकर 19 मिनट पर पहुंची। वहीं श्रीनगर से ही आने वाली एयर इंडिया की उड़ान भी 2 घंटे 40 मिनट देरी से दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर पहुंची। जम्मू एयरपोर्ट पर कोहरे के बीच भी 800 मीटर दृश्यता में विमानों को उतारा जाता है, लेकिन शनिवार को कोहरा घना होने के कारण दृश्यता कम हो गई थी जिस कारण विमानों की यहां पर सुरक्षित लैंडिंग नहीं करवाई जा सकती थी। दोपहर को कोहरा हटने के बाद विमानों की आवाजाही एयरपोर्ट पर सुचारू हो सकी। वहीं गुलमर्ग को छोड़कर पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान में शनिवार को हल्की बढ़ौत्तरी हुई, यहां तक कि श्रीनगर और कुलगाम में पारा शून्य से ऊपर चला गया। 

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जम्मूकश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कल रात न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सैल्सियस नीचे था। अधिकारियों ने कहा कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सैल्सियस कम दर्ज किया गया, जो पिछली रात से एक डिग्री अधिक है। पहलगाम में रात में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में कल रात न्यूनतम तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सैल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात का तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सैल्सियस नीचे था। उन्होंने कहा कि घाटी में गुलमर्ग ही एकमात्र स्थान है जहां कल रात न्यूनतम तापमान गिरा था। मौसम विभाग ने कहा कि जम्मूकश्मीर के मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है, जबकि ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बहुत हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

Live TV

Breaking News


Loading ...