Corona epidemic

कोरोना महामारी के चलते जम्मू-कश्मीर प्रवेश द्वार हुआ सुनसान

दिन-प्रतिदिन बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों और यात्रियों की भीड़ से खचाखच भरे रहने वाले केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य प्रवेशद्वार लखनपुर में कोरोना लॉकडाऊन कर्फ्यू के पिछले कई दिनों से लखनपुर बिल्कुल सुनसान है। कारिडोर सैंटर में काफी कम संख्या में यात्री नजर आ रहे हैं। अब मात्र पूरे दिन में एक हजार के करीब लोग आ रहे हैं जबकि पहले हर दिन 5 से 7 हजार के करीब लोगअन्य राज्यों से जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करते थे। इसी बीच लखनपुर में भी सभी दुकानें लॉकडाऊन कर्फ्यू के कारण लगातार बंद है। हाइवे पर भी कर्फ्यू के कारण सड़कें सुनसान रहीं, ट्रकों के अलावा इक्कादुक्का वाहन ही चलते दिखे। देश में कोरोना महामारी के तेजी से हो रहे प्रसार ने जम्मू कश्मीर में आने वाले यात्रियों पर ब्रेक लगा दी है।

 सिर्फ बाहरी राज्यों के मजदूर ही श्रीनगर आदि इलाकों में काम धंधे के लिए लगातार जा रहे हैं, जिनके बाकायदा कॉरिडोर सैटर में टैस्ट होने के बाद ही इन्हें जम्मू-कश्मीर में प्रवेश मिल रहा है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने लगाए गए लॉकडाऊन को 24 मई तक जारी रहेगा। कई कस्बों और जिलों में कर्फ्यू का पालन नहीं करने पर कुछ लोगों को जुर्माने हो रहे हैं। लखनपुर के लोग खुद कर्फ्यू के दौरान घरों से बाहर निकलने से बिलकुल परहेज कर रहे हैं। जिससे लखनपुर की सड़केंं, गलियां, चौक-चौराहे सूने दिखे रहे हैं। लखनपुर में कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवा के दायरे में आने वाली दवा की दुकान और सुबह 7 से 11 बजे तक सब्जी फल, करियाना की दुकानें खुली रहती हैं। देश में दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मामले आने के बाद लोगों में जबरदस्त डर का माहौल है। वहीं जिला स्वास्थ्य विभाग अब तक जिला में लैब के लिए कुल लाखों लोगों का कोरोना टैस्ट के लिए सैंपल ले चुका है।

 लखनपुर में रोजान कठुआ डीसी राहुल यादव, एस.एस.पी. कठुआ रमेश चंद्र कोतवाल के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समय-समय पर यहां पर दौरा किया जा रहा है। यात्रियों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद करने के लिए पंजाब से होकर लखनपुर के अलावा जिले के अन्य सभी मार्गों से प्रवेश पर पांबदी अभी तक जारी है। पिछले माह से प्रशासन ने पंजाब के अलावा हिमाचल से सटे सीमा को भी पूरी तरह से सील करते हुए वहां से किसी को भी राज्य में प्रवेश नहीं करने दिया है और अब इन रास्तों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। लखनपुर में टैस्ट से बचने के लिए रावी दरिया से कुछ यात्रियों के आने की जानकारी के बाद रावी दरिया में भी काफी सख्ती कर दी गई है।

 पुलिस के जवान दिन-रात रावी दरिया में औचक निरीक्षण कर रहे हैं। वहीं डीसी कठुआ ने साफ कह दिया है कि ऐसे लोगों को पकड़े जाने के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी। वहीं रावी दरिया में पुलिस ने ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी है ताकि रावी दरिया करवाए प्रवेश न कर सके। रावी दरिया में इन दिनों पानी काफी कम है, जहां से कुछ लोग चोरी छिपे बिना जांच कराए प्रवेश  करने का प्रयास करके संक्रमण फैलाने का काम करते हैं, लेकिन पुलिस ने प्रशासन के आदेश पर काफी सख्ती कर दी है। इसके बाद ड्रोन से लगातार रवि दरिया मे लगातार नजर रखी जा रही है।

Live TV

Breaking News


Loading ...