Jaggery

औषधीय गुणों से भरपूर होता है गुड़, जानिए इसके चमत्कारी फायदों के बारे

गुड़ का सेवन करना हर किसी को बेहद पसंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं के गुड़ हमारी देहात के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ ना सिर्फ मिठास से भरा होता है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से राहत आपको मिल सकती है। आज आपको गुड़ के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप शयद ही जानते होंगे। 

* अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो हर रोज इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं. इसके अलावा, गैस या एसिडिटी से भी ये राहत दिलाता है. इससे डाइजेशन भी बेहतर रहता है.

* अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो इसे कंट्रोल करने में गुड़ मदद करेगा. इसके अलावा, गुड़ खाने से आपको ताकत मिलती है और थकान की परेशानी खत्म होती है.

* गुड़ में काफी मात्रा में आयरन मौजूद होता है. ये आपके शरीर में ब्लड की कमी को पूरा करता है. अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो हर रोज इसे खाएं. ये ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनाता है.

* गुड़ में काफी मात्रा में कैल्शियम और फासफोरस होते हैं. ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये आपको जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है. इसके लिए आप गुड़ और अदरक मिलाकर खाएं.

* हर रोज गुड़ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही, ये आपको माइग्रेन की परेशानी से राहत दिलाता है. इससे आपकी याद्दाश्‍त मजबूत होती है. ये अच्छा मूड बूस्ट है, यह आपके मूड को खुशनुमा बनाने में मदद करता है.

* गुड़ को गुनगुने पानी के साथ खाकर आप अपनी पेट की चर्बी भी कम कर सकते हैं. ये आपका वजन घटाने में भी असरदार होता है बशर्ते कुछ महीनों तक नियमित रूप से खाली पेट इसका सेवन करें.

Live TV

Breaking News


Loading ...