Indians, smartphones, data usage

रिपोर्ट में खुलासा- स्मार्टफोन पर औसतन सबसे ज्यादा समय बिताते हैं भारतीय लोग

नई दिल्लीः मोबाइल ब्राडबैंड उपयोग पर नोकिया की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में लोग अन्य देशों की तुलना में समार्टफोन पर औसतन ज्यादा समय बिताते हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारत में स्मार्टफोन पर छोटे वीडियो देखने पर व्यतीत किया जा रहा है। औसत समय 2025 तक चार गुना हो जाएगा। नोकिया की मोबाइल ब्राडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स (एमबिट) 2021 रिपोर्ट के अनुसार भारतीयों ने स्मार्टफोन पर प्रतिदिन लगभग 5 घंटे खर्च किए जो कि वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार 55 प्रतिशत डाटा छोटी सामग्री देखने पर खर्च किया जाता है जो यूट्यूब जैसे चैनलों पर उपलब्ध होती हैं।
Android पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें
फिनलैंड के बाद दूसरे स्थान पर भारत
रिपोर्ट के अनुसार भारत में 5 वर्ष में डेटा ट्रैफिक में लगभग 60 गुना वृद्धि हुई है। डेटा उपभोग में भारत परिपक्व बाज़ारों में शामिल है और यहां प्रति माह प्रति उपभोक्ता मोबाइल डेटा उपयोग 13.5 जीबी से अधिक हो रहा है। रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल पर ब्राडबैंड के सबसे अधिक इस्तेमाल के मामले में फिनलैंड के बाद दूसरा स्थान भारत का है। नोकिया के मुख्य विपणन अधिकारी अमित मर्वाहा ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, ‘‘पिछले पांच वर्ष में भारत में डाटा उपभोग में 63 गुना वृद्धि हुई है। यह एक बड़ी बात है, एक रिकार्ड है। मुझे नहीं लगता कि कोई और देश या क्षेत्र इस रिकार्ड को तोड़ सकता है।’’

2020 में तेजी से बढ़ा डाटा का उपभोग
रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता डाटा का उपभोग साल दर साल 76 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। 3जी और 4जी नेटवर्क पर यह 13.7 जीबी (गीगा बाइट) तक पहुंच गया है। पिछले साल भारत में एक सामान्य उपयोगकर्ता का मोबाइल डाटा उपयोग 4 गुना बढ़ गया और यह औसतन पांच घंटा प्रति दिन तक पहुंच गया। मर्वाहा ने कहा कि 2020 में घर से काम करने की जरूरत के कारण डाटा का उपभोग तेजी से बढ़ा।
Iphone पर  Dainik Savera App डाउनलॉड करें

Live TV

Breaking News


Loading ...