India, Kabul

भारत द्वारा Kabul से लगभग 180 लोगों को निकाले जाने की उम्मीद

नयी दिल्ली : संकटग्रस्त अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की 31 अगस्त की तय समयसीमा से पहले अपने नागरिकों को निकालने के लिए विभिन्न देशों द्वारा की जा रही तीव्र कोशिशों के बीच भारत द्वारा बृहस्पतिवार को काबुल से लगभग 180 लोगों को एक सैन्य विमान से वापस लाने की उम्मीद है। यह जानकारी इस बारे में जानकारी रखने वालों ने दी।

घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने बताया कि जिन लोगों को निकाला जा रहा है उनमें भारतीय और कई अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं। उक्त लोगों में से एक ने बताया कि करीब 180 लोगों को लेकर विमान के बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली पहुंचने की संभावना है। 15 अगस्त को तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद काबुल में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत अपने मिशन ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत पहले ही 800 से अधिक लोगों को वापस ला चुका है।

तालिबान की बर्बरता के डर से देश से भागने की बेताब कोशिश में, एक सप्ताह से अधिक समय से काबुल हवाई अड्डे के आसपास हजारों अफगान जमा हो गए हैं।गौरतलब है कि बुधवार को जी-7 के कई नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की समयसीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया। हालांकि, बाइडन ने कहा कि अमेरिका तय समय पर सैनिकों की वापसी के फैसले पर टिके रहने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका और कई अन्य मित्र देशों के साथ समन्वय में भारत निकासी अभियान चला रहा है। 


Live TV

-->

Loading ...