Foreign Ministry, Travel Restrictions

भारत ने कुछ अन्य देशों की तरह यात्र प्रतिबंध नहीं लगाए : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने कुछ अन्य देशों की तरह कोई यात्र प्रतिबंध नहीं लगाया है, जिन्होंने उन क्षेत्रों या देशों से उड़ानें रोक दी हैं जहां कोविड-19 के नये स्वरूप ओमीक्रोन के मामले सामने आये हैं। मंत्रालय ने कहा कि लेकिन उन लोगों के लिए निगरानी तंत्र और प्रोटोकॉल को बढ़ा दिया गया है जो ‘जोखिम वाले देशों’ से आ रहे हैं।

भारत की जोखिम वाले देशों’ की सूची और ओमीक्रोन खतरे के बारे में पूछे जाने पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह एक उभरती स्थिति है। उन्होंने कहा कि ‘जोखिम वाली देशों’ सूची में 11 प्रविष्टियां थीं और पहली ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों की थीं और इसलिए, सूची में देशों की कुल संख्या बहुत अधिक थी।

बागची ने कहा कि सूची भारत के स्वास्थ्य नियामक अधिकारियों के साक्षय़ के आधार पर ‘‘तकनीकी निर्णय’’ का नतीजा थी। ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल जोखिम वाले देशों’ की सूची में शामिल हैं। बागची ने कहा कि सूची ओमीक्रोन से पहले मौजूद थी इसलिए इसे ‘‘एक ओमीक्रोन सूची’’ नहीं कहा जा सकता है। जब उनसे पूछा गया कि क्या किसी देश ने भारत के साथ उस सूची में होने का मामला उठाया था, तो उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि किसी देश ने इस तथ्य को उठाया है ।’’

 


Live TV

-->

Loading ...