Increased graph of corona

Bihar में Corona एक्टिव मरीजों का बढ़ा ग्राफ, स्वास्थ्य मंत्री बोले, ‘लॉकडाउन की स्थिति नहीं’

पटना, बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है, हालांकि संक्रमणमुक्त होने की दर 98 प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। शासन, प्रशासन लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की लगातार अपील कर रहा है। इधर, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने अभी लॉकडाउन लगाने से इनकार करते हुए कहा कि बिहार की स्थिति ऐसी नहीं कि यहां लॉकडाउन लगाया जाए। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना के मामले बढे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग सजग है। उन्होंने कहा कि राज्य में कई ऐसे इलाके हैं जहां कोरोना के प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। हालाकि बिहार में अभी वैसी स्थिति नहीं है। 

उन्होंने कहा कि बिहार में अभी लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। बिहार में पिछले तीन दिनों में संक्रमण के बढ़ते आंकड़े से स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। स्वास्थ्य चिभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में मंगलवार को 29,924 नमूनों की जांच की गई जिसमें से 74 लोग संक्रमित पाए गए, जबकि सोमवार को 70,062 नमूनों की जांच की गई, जिसमें 239 संक्रमितों की पहचान की गई थी। इसी प्रकार रविवार को 65,104 नमूनों की जांच में 351 संक्रमितों की पुष्टि हुई थी। विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, होली के दौरान अन्य राज्यों से लोग यहां पहुंचे हैं, जिस कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। विभाग का दावा है कि कोरोना संक्रमितों में 60 फीसदी कोरोना संक्रमित दूसरे राज्यों से आने वाले हैं। आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.86 प्रतिशत है। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 20 मार्च को 88, 21 मार्च को 126, 22 मार्च को 90, 23 मार्च को 111, 24 मार्च को 170, 25 मार्च को 258, 26 मार्च को 211, 27 मार्च को 195 मरीजों की पहचान की गई थी। राज्य में 20 मार्च को सक्रिय मरीजों की संख्या 472 थी, जो बढ़कर 30 मार्च को 1455 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि होली के मौके पर राज्य में लौटने वाले लोगों की कोरोना जांच को लेकर सघन जांच अभियान चलाया गया है। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर रैंडम कोरोना जांच की जा रही है। 

Live TV

-->

Loading ...