Chinese FM

ब्रिक्स का स्वर्ण ब्रैंड रोशनीदार करें - चीनी एफएम

1 जून को चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने क्वेइयांग शहर में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेते समय बल दिया कि हमें एक साथ ब्रिक्स का स्वर्ण ब्रैंड रोशनीदार कर वैश्विक एकता बढ़ाने के लिए ब्रिक्स की जिम्मेदारी उठानी, वैश्विक शासन के सुधार में ब्रिक्स की बुद्धिमता और समान चुनौती के निपटारे के लिए ब्रिक्स शक्ति प्रदान करनी चाहिए।

वांग यी ने कहा कि ब्रिक्श देशों को कोविड-19 महामारी के मुकाबले में वैश्विक एकजुटता बढ़ानी और ब्रिक्स वैक्सीन अनुसंधान व विकास केंद्र के निर्माण में तेजी लानी, अपने देश के वैक्सीन उत्पादन उद्यमों द्वारा अन्य विकासशील देशों को तकनीकी हस्तांतरण करने और सहयोग से उत्पादन चलाने का समर्थन करना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि हमें सही मायने में बहुपक्षवाद लागू कर संयुक्त राष्ट्र से केंद्रित होने वाली अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करना और सक्रियता से ब्रिक्स प्लस सहयोग मॉडल का विस्तार करना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि हमें नये विकास बैंक के सदस्यों के विस्तार के लिए राजनीतिक प्रेरणा देनी चाहिए ताकि इस साल में पहले जत्थे के नये सदस्य शामिल हो सके।
विभिन्न देशों के विदेश मंत्री वर्तमान अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय ज्वलंत मुद्दों और ब्रिक्स देशों के सहयोग पर गहराई से रायों का आदान प्रदान किया।

वर्ष 2021 ब्रिक्स देशों के अध्यक्ष देश भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बैठक की अध्यक्षता की। बैठक पर बहुपक्षीय व्यवस्था की मजबूती व सुधार पर ब्रिक्स देशों का संयुक्त बयान और ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की विज्ञप्ति जारी की गयी। (साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग) 



Live TV

-->

Loading ...