acidity

acidity की समस्या से हैं परेशान तो जरूर करें ये कुछ काम, मिलेगा आपको आराम

आज कल सभी में एसिडिटी समस्या तो आम हो गयी है। लोगों का खानपान दिन प्रति दिन बिगड़ता जा रहा है। जिससे सबसे अधिक एसिडिटी की समस्या लोगों में देखने को मिलती है। ये परेशानी बेहद तकलीफ देती है और इससे बचने के लिए अक्सर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के किचन में ऐसी कई चीजें हैं जो एसिडिटी की परेशानी से लेकर कब्ज और पेट के फूलने जैसी दिक्क्तों का इलाज मिनटों में कर सकती हैं। चलिए इसी के साथ कुछ टिप्स आपको बताते हैं जो आपकी ये एसिडिटी की समस्या को मिनटों में दूर कर देंगी। 

* केला एक नैचुरल एंटाएसिड है. इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और एसिडिटी से भी राहत दिलाता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद पोटैशियम पेट में म्यूकस प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है. म्यूकस आपके पेट में बढ़े एसिड प्रोडक्शन को कम करता है। 

* दूध में मौजूद कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि ये एसिडिटी से भी राहत दिलाने में असरदार होता है. कैल्शियम आपकी बॉडी में पीएच लेवल बैलेंस कर एक्सेस एसिड को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. एसिडिटी खत्म करने के लिए हमेशा ठंडा दूध पिएं। 

* इसके अलावा छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड एसिडिटी को न्यूट्रालाइज कर इससे आपको आराम दिलाता है. इससे आपको हर्ट बर्न से भी राहत मिलती है. छाछ एक नैचुरल प्रोबयॉटिक होता है. प्रोबयॉटिक पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. साथ ही ये पेट में गैस बनने से रोकते हैं और नतीजन एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है। 

* सौंफ में मौजूद विटामिन, मिनरल और फाइबर शरीर में पाचन क्रिया बेहतर बनाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंथहोल कम्पाउंट भी इससे आपको कब्ज और एसिडिटी से आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटी अल्सर प्रोपर्टी पेट को रिलैक्स करने में मदद करता है। 

* गुड में मौजूद मैग्नेशियम आपके पेट और आंत को मजबूती देता है. साथ ही ये एक नैचुरल एल्कलाइन की तरह काम करता है और एसिडिटी को न्यूट्रिलाइज करके इससे आराम दिलाता है. आप गुड़ शरबत बनाकर इसके फायदे को उठाएं. इससे पेट को ठंडक भी मिलेगी.

Live TV

Breaking News


Loading ...