#LatestNews #DainikSaveraNews #DainikSaveraNo1News #DainikSaveraTVNews #Bleach #Lifestyle

चेहरे पर कर रही हैं ब्लीच तो पहले इन बातों पर दें ध्यान

ब्लीच से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, अन्यथा ब्लीच मैक्सिमम बेनिफिट नहीं दे पाती। इसके अलावा, इससे स्किन में इचिंग भी हो सकती है। आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं, प्री-ब्लीच क्रीम लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए अक्सर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। यह उनके चेहरे पर मौजूद बालों को आसानी से छिपा देता है और इससे तुरंत ही उनके स्किन कलर में भी काफी अंतर नजर आता है। ऐसी कई महिलाएं जो फैशियल वैक्स आदि करवाने से डरती हैं और इसलिए वह ब्लीच का सहारा लेती है। यह आपकी अनइवन स्किन टोन की समस्या को भी दूर करता है। 

वैसे तो आप अक्सर पार्लर जाकर ब्लीच करवाती होंगी। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर रहकर भी ब्लीच कर सकती हैं। हालांकि घर पर ब्लीच करते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि ब्लीच से पहले स्किन को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, अन्यथा ब्लीच मैक्सिमम बेनिफिट नहीं दे पाती। इसके अलावा, इससे स्किन में इचिंग भी हो सकती है। आप अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं, प्री-ब्लीच क्रीम लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। जब त्वचा चिकनी और साफ हो जाए, तो एक छोटे कटोरे या फेस पैक कटोरे में 1 से 2 चम्मच ब्लीचिंग क्रीम लें। इसके अलावा, एक्टिवेटर की 1 से 2 बूंदें डालें। ध्यान रखें कि मात्र बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए अन्यथा, एक्टिवेटर नुकसान का कारण बन सकता है।

जरूर करें पैच टेस्ट

ब्यूटी एक्सपर्ट कहते हैं कि जब भी आप घर पर ब्लीच करें तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें। कभी भी सीधे ही पूरे चेहरे पर ब्लीच लगाने की गलती ना करें। वैसे तो ब्लीच करते समय हल्की इरिटेशन होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर यह बहुत अधिक होती है तो इसका अर्थ है कि ब्लीच आपकी स्किन के लिए सूटेबल नहीं है। फिर आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई ना करें।

पन्द्रह मिनट से अधिक नहीं

जब आप स्किन पर ब्लीच अप्लाई कर रही हैं तो आपको टाइमिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। ब्लीच को आप कभी भी 15 मिनट से अधिक समय के लिए फेस पर ना रखें। जब ब्लीच सूख जाए तो आप एक नरम सूती कपड़े से अपना चेहरा साफ करें। 15 मिनट से अधिक समय तक ब्लीच को रखने से उसमें रिएक्टर की उपिस्थति के कारण त्वचा की जलन हो सकती है। इसके अलावा, खुजली के कारण अन्य त्वचा की परेशानी हो सकती है।

पिंपल्स के दौरान नहीं

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या फुंसी के निशान हैं तो ब्लीच न लगाएं। ऐसा करने से संक्रमण हो सकता है या आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा, थ्रेडिंग के बाद कभी भी ब्लीच का इस्तेमाल न करें या इसके लिए फेस वैक्सिंग करने से जलन या दाने हो सकते हैं।


Live TV

Breaking News


Loading ...