mosquitoes

अगर आप भी है मच्छरों से परेशान, तो घर में लगाए ये पौधों

जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होता है उसके साथ ही मच्छरों की बिंबिनाहट भी शुरू हो जाती है। बारिश के मौसम में इनका केहर और बढ़ जाता है। इन्हे भगाने के लिए लोग बहुत कुछ करते है जैसे के नीम की पत्तियाँ जलाना, स्प्रे करना आदि बहुत कुछ। लेकिन क्या आप जानते है के कुछ पौधों की मदद से भी हम मच्छरों को दूर भगा सकते है। आज हम आप ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइए जानते है :

लेमन ग्रास 
लेमन ग्रास एक जडी-बूटी है जिसका वैज्ञानिक नाम सिम्बेपोगोन साइट्रेटस है। इसमें मौजूद नींबू की सुगन्ध के कारण इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक बारहमासी घास है जो भारत और एशिया के उष्णकिटबंधीय क्षेत्रों में पैदा होती है। हर घर में लेमन ग्रास का इस्तेमाल उसकी सुगंध की वजह से किया जाता है। इसको चाय के रूप में खूब पीते हैं। गौरतलब है कि लेमन ग्रास के पौधे का इस्तेमाल खुशबू के साथ मच्छर भगानेवाली कई दवाओं में भी किया जाता है। इसकी मनमोहक और ताजगीभरी खुशबू एक तरफ जहां तनाव दूर कर आपके मूड को फ्रेश करने का काम करती है, वहीं मच्छर इसकी खुशबू से दूर भागते हैं। तो आज ही लेमन ग्रास का पौधा अपने घर की बालकनी और ड्राइंगरूम में लाकर रख दीजिए और देखिये कैसे मच्छर आपके घर में झांकने से भी डरेंगे। 

लेमनग्रास (Lemongrass) ; मुनाफे की खेती

गेंदा 
गेंदा तो सालों साल उगने वाला फूल है। मंदिरों-मजारों पर हर दिन लाखों टन गेंदा चढाया जाता है। भारत में घर-घर में गेंदे का पौधा लगाया जाता है। पीले रंग का यह फूल ना सिर्फ आपके घर की बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करता है बल्कि इसकी खुशबू मच्छरों और उडनेवाले कीडों को भी आपसे दूर रखती है। मच्छरों को भगाने के लिए इस फूल की जरूरत नहीं होती, उसके लिए इसका पौधा ही काफी होता है। इसकी पित्तयों से निकलने वाली सुगन्ध मच्छरों को कतई पसन्द नहीं होती और वह इस पौधे से दूर ही रहते हैं। घर के दरवाजे, खिडकी, बालकनी में गेंदे के पेड रखिये और मच्छरों से अपने घर को सुरिक्षत बनाइये। 

लैवेंडर 
हल्के बैंगनी रंग के फूलों वाले इस पौधे का इस्तेमाल स्वास्थ्य लाभ के लिए खूब किया जाता है। चिंता को दूर करना, तनाव से छुटकारा, त्वचा समस्या और मुंहासे का उपचार, रक्त परिसंचरण में सुधार और श्वसन समस्याओं का इलाज करने की क्षमता लैवेंडर के पौधे में है। लैवेंडर तेल का उपयोग अरोमाथेरेपी के दौरान भी किया जाता है। यह प्राकृतिक रूप से नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। आपको शायद ही इस बात का पता हो कि आप मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए जिस मस्कीटो रिपेलेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, उसमें भी लैवेंडर औयल मिलाया जाता है। अपने घर को महकाने के साथ मच्छरों को दूर रखने के लिए घर में लैवेंडर का पौधा लगाइये। इसके फूल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं और इनकी सुगन्ध तरो-ताजगी से भर देती है, मगर मच्छरों को इससे मतिली आती है। 

लैवेंडर तेल के फायदे और नुकसान - Lavender Oil Benefits And Side Effects in  Hindi

लहसुन 
आपने बचपन में अपने बडे-बुजुर्गों से सुना होगा कि लहसुन खाने से खून में एक अलग तरह की महक आने लगती है, जिसे मच्छर बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं। अगर आप खुद लहसुन का सेवन नहीं करना चाहते तो अपने घर में लहसुन का एक पौधा लगा लें। सरसों के तेल में लहसुन भूनने से उठने वाला धुआं भी मच्छरों को दूर भगाता है। लहसुन का पौधा घर में लगाकर आप कई तरह से इसके फायदे उठा सकते हैं। 

तुलसी 
भारतीय घरों में तुलसी पूजनीय पौधा है। लगभग हर घर में तुलसी का पौधा मिल जाता है। तुलसी में औषधीय गुण तो होते ही हैं, इसका पौधा हवा साफ रखने के साथ-साथ छोटे-छोटे कीडे और मच्छर को भी आपसे दूर रखता है। इसके पत्तों का इस्तेमाल आप चाय और काढा बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप अपने घर की बालकनी में सात-आठ गमलों में तुलसी के पौधे लगा कर रखें तो यह सुरक्षाकर्मी की तरह आपके घर पर पहरा देंगे और इनसे उत्पन्न सुगन्ध से मच्छर आपके घर के पास भी न फटकेंगे।

Corona ने भारत में बढ़ाई तुलसी के पौधों की मांग, मूल्य में बेहताशा तेजी

Live TV

Breaking News


Loading ...