iron

अगर आपको भी हो रही है आयरन की कमी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए आपके शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी नहीं होनी चाहिए। आयरन भी एक ऐसा ही मिनरल है जिससे आपका शरीर हेल्दी रहता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आयरन में हीमोग्लोबिन पाया जाता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं।  लेकिन शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। आयरन की कमी होने से शरीर कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकता हैं। आइये जानते हैं आप कैसे पहचानेंगे कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या नहीं और साथ ही इसके बचाव क्या हैं। 

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण- डॉक्टर्स का कहना है कि अगर शरीर में आयरन की कमी होती है तो इससे रेड ब्लड सेल्स कम बनते हैं, इसके लक्षणों में शुरुआत में आपको थकान, सिरदर्द, चक्कर, सांस लेने में तकलीफ, बेचैनी और बाल झड़ने की तकलीफ हो सकती है. इसके अलावा आयरन की कमी से चिड़चिड़ापन, स्किन का कलर फीका पड़ना, त्वचा में रूखापन, और नाखून का सफेद होने जैसे लक्षण दिख सकते हैं. 

आयरन की कमी होने पर क्या परेशानी हो सकती है?
ज्यादातर लोगों को पीरियड्स या प्रेग्नेंसी में शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे आपको कई दूसरी परेशानी भी हो सकती हैं. आयरन की कमी से एनीमिया और हीमोग्लोबिन कम होने का खतरा रहता है. जिसकी वजह से सभी टिश्यूज और मसल्स तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. 

आयरन की कमी कैसे दूर करें- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें शामिल करें. आप इसके लिए काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे खा सकते हैं. इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग मटन, मछली से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं. हरी सब्जियां और फलों में भी आयरन होता है. आपका शरीर आयरन को अच्छी तरह एब्जॉर्ब कर सके इसके लिए साथ में विटामिन-सी युक्त खाना भी खाएं. 




Live TV

Breaking News


Loading ...