cold and cough

अगर आपको भी बार बार होता है जुकाम और खांसी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

जुकाम खासी होना एक बहुत ही आम बात है। यह किसी को भी कभी भी हो सकती है। लेकिन कुछ लोगो को इसका सामना बार बार करना पड़ता है। जो की आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते है के अगर आपको भी बार बार जुकाम और खासी होती है तो आपको अपनी डाइट में कुछ इम्युनिटी बूस्टर चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपको कुछ हद तक रहत अवश्य देंगी। तो आइए जानते है कौन सी है वो चीज़े :

1.टमाटर - इसमें लाइकोपीन मौजूद होता है। जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। जिससे 

शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रल कर देता है और हमारे शरीर को नुकसान नहीं होता है। इसलिए टमाटर का सेवन सलाद के रूप में जरूर करें।

2.गाजर - गाजर में मौजूद पोषक तत्व विटामिन ए, कैरोटिनाइड और एंटी आॅक्सीडेंट होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद बुरे बैक्टिरिया से लड़नें में मदद करते हैं। साथ ही आंखों की देखभाल के लिए भी गाजर का सेवन करना अच्छा होता है, मोतियाबिंद की शिकायत कम हो जाती है। लंग कैंसर का खतरा भी टल जाता है।

3.अलसी - अलसी में ओमेगा -3 और फैटी एसिड मुख्य रूप से पाया जाता है।हर दिन भोजन के बाद आधा चम्मच रोस्टेड अलसी का सेवन करना चाहिए। शाकाहारी लोगों को जरूर इसका सेवन करना चाहिए।

4.मशरूम- मशरूम का सेवन बड़ी ध्यान से किया जाता है। लेकिन इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। कैंसर से बचाव में राहत रहती है।

5.विटामिन सी - कोरोना काल में विटामिन सी का सेवन सबसे अधिक किया गया है। क्योंकि इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन सी के तौर पर नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर आदि। साथ ही अन्य खट्टे फलों में भी विटामिन सी पाया जाता है।

6.ओट्स - डॉक्टर और न्यूट्रिशन नाश्ते में ओट्स खाने की ही सलाह देते हैं। इसमें मौजूद फाइबर एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

7.अंजीर - अंजीर को गला कर भी खाया जाता है और सादा भी। इसके सेवन से खून अधिक और तेजी से बढ़ता है। अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैंगनीज, और एंटीऑक्सीडेंट तत्व रहते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करती है।

8.दही - दही का सेवन सभी को करना चाहिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है क्योंकि इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है, अपच, कब्ज, गैस की समस्या होने पर सिर्फ दही खाना चाहिए।

9.ग्रीन टी - ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन इसका सेवन बहुत ध्यानपूर्वक और डॉक्टर या किसी अच्छे योग जानकारी की सलाह से ही करना चाहिए।

10.लहसुन - अगर आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ रहा है तो आपको लहसुन का सेवन शुरू कर देना चाहिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही अन्य बीमारियों से भी बचाने में सहायता करता है। लहसुन में एलिसिन, सल्फर, विटामिन ए और ई भरपूर मात्रा में होता है।







Live TV

Breaking News


Loading ...