Lakshmi ji,dainik savera

अगर मां लक्ष्‍मी जी को रखना चाहते है प्रसन्‍न तो रसोईघर से कभी ना ख़त्म होने दे ये चीज़े

माना जाता है के माता लक्ष्‍मी जी अगर किसी पर प्रसन्‍न हो जाएं जो रंक को राजा बना देती हैं और रूठ जाएं तो कंगाल बना देती हैं। माता लक्ष्‍मी जी को प्रसन्न करने के लिए लोग ना जाने क्या क्या करते है। लेकिन क्या आप जानते है के हमारे रसोईघर में रखी जाने वाली कुछ चीज़े अस्सी होती है जिन्हे कभी भी ख़त्म नहीं होने देना चाहिए। माना जाता है के इन कुछ चीज़ो को ख़त्म होने से माता लक्ष्‍मी जी नाराज़ हो जाती है। तो आइए जानते है कौनसी है वो चीज़े :

1. आटा: वैसे तो आटा हर रसोई में मिलना अनिवार्य है. ये रसोई की सबसे महत्वपूर्ण चीज है, क्योंकि आटा नहीं, तो रोटी कैसे बनेगी और रोटी के बिना पेट भरना मुश्किल है. हालांकि अमूमन रसोई में आटा रहता है, लेकिन महीने के अंत में ये खत्म होने ही लगता है. ऐसे में ध्यान रखें, कि ये अधिक मात्रा में लाएं, जिससे बिना आटे के कभी रसोई नहीं रहे. वास्तु शास्त्र में पूरी तरह से आटा खत्म होने को अशुभ माना गया है, इससे मान-सम्मान की हांनि होती है.

2. हल्दी: हल्दी से खाने में रंग-रूप ही नहीं आता है, बल्कि इसे तो शुभ कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि घर में हल्दी खत्म होना बेहद अशुभ है. इससे गुरु ग्रह का दोष लगता है. यदि ​रसोई में हल्दी खत्म हो जाए, तो होने वाले शुभ कार्यों में व्यवधान पड़ने लगता है. इसलिए पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही हल्दी जरूर ले आएं.

3. नमक: नमक के बिना भोजन का स्वाद गायब रहता है, इसी तरह यदि रसोई में नमक खत्म हो जाए, तो ये जीवन को भी बेस्वाद कर सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि रसोई में रखे डिब्बे में पूरी तरह नमक खत्म हो जाए, तो नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है. इससे वास्तु दोष लगता है और घर में धन की समस्या आने लगती है.

4. चावल: लोग चावल को अपनी रसोई में आवश्यकता अनुसार रखते हैं और जो लोग इसे कम पसंद करते हैं, वो अक्सर महीने पर आने वाले राशन में इसे मंगाते भी नहीं हैं. हालांकि चावल का रसोई में होना बेहद जरूरी है. चावल का उपयोग पूजा-पाठ में तो किया ही जाता है, लेकिन रसोई में चावल के पूरी तरह से खत्म होने पर शुक्र ग्रह का दोष लगता है. इससे घर में धन से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं. इसलिए घर में पूरी तरह से चावल खत्म न होने दें.






Live TV

Breaking News


Loading ...