cut fruits

कटे हुए फल अगर काले पड़ जाते हैं तो लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए करें ये काम

फलों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। फलों से शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरी करते हैं और सेहतमंद बनाते हैं। लेकिन अगर आपके फल ही खराब हो जाएँ तो सोचिये ये आपकी सेहत को किस तरह लाभ पहुंचा पाएंगे। देखा जाता है की कई लोग फल खाने के बहुत समय पहले ही उन्हें काट कर रख लेते हैं। लेकिन वो काले पड़ने लग जाते हैं और खराब हो जाते हैं। अगर आप सही तरीका चाहते हैं तो आपको फल तब ही काटने चाहिए जब आपको उन्हें खाना हो। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिससे आपके कटे हुए फल को लम्बे समय तक फ्रेश रखा जा सकता हैं।

ठंडा पानी: एक बाउल में ठंडा यानि चिल्ड वॉटर डालें, उसके ऊपर अपना फ्रूट्स वाला बाउल रख दें। आपके फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे। ताजे रहने के साथ-साथ उनकी मिठास भी ताजे कटे फल जितनी ही कायम रहेगी।

बड़े टुकड़ों में काटें फल: फल को लंबे समय तक ताजा और फ्रेश बनाए रखने के लिए उन्हें बड़े टुकड़ों में काटें। कोशिश करें फ्रूट्स को अलग-अलग रखें। सभी फ्रूट्स को एक साथ रखने से भी उनका रंग गहरा होता है साथ ही उनकी पौष्टिकता में भी कमी आती है।

प्लास्टिक रैप: फल को काटकर रखने के बाद प्लास्टिक रैप से उन्हें कवर करना मत भूलें। कवर करने के बाद रैप में छोटे-छोटे छेद जरुर कर दें। अगर आप फ्रूट्स काटकर फ्रिज में रखने वाली हैं तो अन्य खाद्य पदार्थों की खुशबू फल को प्रभावित नहीं करेगी। जिससे फल का रंग और पोषक तत्व दोनों कायम रहेंगे।

साइट्रिक एसिड: साइट्रिक एसिड आपके फल को 10 से 12 घंटे तक ताजा रखने में मदद करता है। साइट्रिक अम्ल जो नींबू में भी पाया जाता है। मगर सीधे तौर पर नींबू डालने से फल काले पड़ जाएंगे। आपको मार्किट में आसानी से साइट्रिक एसिड पाउडर मिल जाएगा। 

Live TV

Breaking News


Loading ...