Hong Kong

असीमित अवसरों के साथ हांगकांग वैश्विक निवेशकों को देता है "आश्वासन"

चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार ने 27 सितंबर को "हांगकांग में व्यावसायिक वातावरण पर अद्वितीय लाभ और असीमित अवसर नामक एक रिपोर्ट जारी की। हांगकांग की चीन में वापसी के बाद यह पहली व्यापारिक माहौल रिपोर्ट है। यह विस्तृत डेटा के साथ अराजकता से शासन में संक्रमण के बाद हांगकांग के अच्छे व्यापारिक माहौल और उज्ज्वल विकास की संभावनाओं को प्रदर्शित करती है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि जून 2021 तक पिछले 12 महीनों में हांगकांग में जुटाए गए आईपीओ फंड की राशि 5 खरब हांगकांग डॉलर से अधिक हो गई, जिसमें साल-दर-साल लगभग 50% की वृद्धि हुई। बैंकिंग प्रणाली में कुल जमा राशि 150 खरब हांगकांग डॉलर से अधिक हो गयी, और इसमें लगभग 8% की वृद्धि हुई। इस वर्ष की पहली छमाही में हांगकांग की अर्थव्यवस्था में 7.8% की वृद्धि हुई, और बेरोजगारी दर 7.2% से गिरकर 4.7% हो गई। अनुसंधान संस्थानों द्वारा जारी नवीनतम "ग्लोबल फाइनेंशियल सेंटर इंडेक्स" के अनुसार, हांगकांग की समग्र रैंकिंग दुनिया में शीर्ष तीन में वापस आ गई है।

रिपोर्ट में हांगकांग विरोधी चीन और हांगकांग तत्वों द्वारा उकसायी गयी गतिविधि और अमेरिका जैसी बाहरी ताकतों के समर्थन से जून 2019 से 2020 की शुरुआत तक डांवाडोल स्थिति की भी समीक्षा की गई। दो अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने जनवरी और अप्रैल 2020 में हांगकांग की क्रेडिट रेटिंग को इस आधार पर कम किया। तथ्यों ने साबित किया है कि अमेरिका में चीन विरोधी ताकतें हांगकांग के व्यापारिक माहौल की सबसे बड़ी विध्वंसक हैं।

इस संबंध में, चीन की केंद्र सरकार ने हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को तैयार कर कार्यान्वित किया और हांगकांग के समाज को अच्छी व्यवस्था बहाल करने के लिए हांगकांग चुनाव प्रणाली में सुधार किया है, जिसने प्रभावी रूप से हांगकांग के बाजार और निवेश के माहौल की रक्षा की है। 

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना ने हांगकांग को एक नई विकास स्थिति भी दी है। क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ ग्रेटर बे एरिया, विशेष रूप से छ्येनहाई और हेथाओ जैसे अहम प्लेटफार्मों के निर्माण में हांगकांग एक अनूठी भूमिका निभाएगा। यह निस्संदेह हांगकांग के व्यापारिक माहौल को और अधिक आकर्षक और प्रतिस्पर्धी बनाएगा। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)
 

Live TV

-->

Loading ...