Himachal, Atal tunnel, snowfall

Himachal: भारी बर्फबारी के चलते अटल टनल की आवाजाही हुई ठप्प

मौसम के बदलते मिजाज के कारण एक बार फिर तापमान में गिरावट आ गई है। अप्रैल माह में जहां गर्मी का सीजन शुरू होता था, वहीं इस मर्तबा मौसम के बदलते करवट के कारण गर्मी में सर्दी का अहसास हो रहा है। मंगलवार दोपहर बाद रोहतांग दर्रा सहित पूरी लाहुल घाटी में बर्फबारी हुई है। बता दें कि अप्रैल माह में ऊंची चोटियों के साथ रोहतांग दर्रा व लाहुल-स्पीति जिला बर्फबारी से लकदक हो गया है। ऐसे में मनाली- लेह मार्ग बंद हो गया है जबकि पर्यटकों के साथ आम लोगों के लिए अटल टनल रोहतांग से आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। 

बर्फबारी होने से यहां का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और कईजगह बिजली के कट लग गए हैं और कई संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं। मंगलवार दोपहर बाद से शुरू हुई बर्फबारी में रोहतांग दर्रा में 60 सैंटीमीटर, कोकसर, सिस्सू, गोंधला, नॉर्थ और साऊथ पोर्टल में 30 सैंटीमीटर, कैलांग में 10 सैंटीमीटर, दारचा, जिस्पा और गेमूर में 15 सैंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी हुई है, जबकि काजा में 8, लोसर में 15 सैंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। प्रशासन ने एवलांच की चेतावनी जारी की है। बहरहाल मौजूदा बर्फबारी आलू, मटर, बेमौसमी सब्जी, सेब, पर्यटन, ग्लेशियर आदि के लिए लाभकारी साबित हो रही है, जिसका सकारात्मक असर साल भर देखने को मिलेगा। 

लाहुल स्पीति एसपी मानव वर्मा ने हिमस्खलन की चेतावनी देते कहा कि सिसु की ओर बर्फबारी होने पर राष्ट्रीय राजमार्ग 03 पर केवल आपातकालीन स्थिति में प्चार पहिया वाहनों को आनेजाने की सलाह दी जाती है। प्रशासन ने आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जिला आपदा नियंत्रण कक्ष 9459461355 पर अधिक जानकारी के लिए संपर्ककर सकते हैं। उधर जिला मुख्यालय के साथ लगती पहाड़ियां भी बर्फसे सफेद हो गई हैं। शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। कड़ाके की ठंड पड़ने से लोगों ने फिर से गर्म कपड़े बाहर निकाल दिए हैं। जिला कुल्लू में मंगलवार दोपहर से लगातार झमाझम बारिश हो रही है। इसे बागवानों की चिंता बढ़ गई है।

Live TV

-->

Loading ...