pomegranate

Health Tips: गुणों से भरपूर अनार का अधिक सेवन भी दे सकता है अधिक स्वास्थ्य समस्याएं

अनार के फायदों के बारे में हम सब बहुत अच्छे से जानते है। अनार का सेवन खून की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह बहुत ही पोष्टक और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अनार में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। लेकिन क्या आप जानते है के अनार का अधिक सेवन भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका सेवन एक मात्रा तक करना चाहिए। तो आइए जानते है अनार के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में। 

एलर्जी: कुछ लोगों को अनार के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है. अनार की एलर्जी जानलेवा हो सकती है. इसलिए एलर्जी के संकेत को गंभीरता से लें. अगर आपको ऐसा कोई भी लक्षण नजर आए, तो डॉक्टर से संपर्क करें. लापरवाही बिल्कुल न बरतें. इन एलर्जी के लक्षणों में खुजली, सूजन, गले में जलन, पेट में दर्द आदि शामिल है. वहीं, गंभीर मामलों में किसी को सांस लेने में कठिनाई, गले और जीभ में सूजन महसूस हो सकती है.

हाई शुगर: यदि आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अनार से दूर रहें. अनार में शुगर की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आपका डायबिटीज बढ़ सकता है, जो कई परेशानियों का सबब बन सकता है.

हाई कैलोरी: अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करने का विचार कर रहे हैं तो अनार के सेवन से बचें. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. दरअसल, अनार में कैलोरी की मात्रा काफी होती है. ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से आप ज्यादा कैलोरी कंज्यूम करेंगे और वजन तेजी से बढ़ेगा. मोटापे से पीड़ित लोगों को भी अनार कम मात्रा में खाना चाहिए.

पाचन संबंधी समस्याएं: अनार का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में आपको उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा आप एसिडिटी होने पर भी इसका सेवन न करें. आप इस बारे में ज्यादा जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं.


Live TV

Breaking News


Loading ...