Health Minister Harsh Vardhan

Corona Vaccine पर बोले स्वास्थ्य मंत्री Harsh Vardhan, राज्यों के पास अभी भी 1 करोड़ खुराक

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर के बीच देश बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है। वहीं राज्य सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर मांग की जा रही है। जिसके बाद आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वैक्सीन की कमी का मुद्दा उठाए जाने के बाद कहा कि राज्यों को टीकाकरण के मामले में उनके प्रदर्शन के आधार पर वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि अभी तक राज्यों को 16 करोड़ टीके उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें 1 करोड़ टीके लोगों को लगाए गए हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "इसका मतलब ये है कि राज्यों के पास अभी भी 1 करोड़ खुराक बची हुई है। कुछ लाख खुराक पाइपलाइन में है और अगले 2 से 3 दिनों में उपलब्ध करा दी जाएगी।" उन्होंने कहा कि एक भी दिन ऐसा नहीं गया है, जब राज्यों को उनकी क्षमता के मुताबिक वैक्सीन की खुराक ना दी गई हो। इस बीच दिल्ली सरकार ने कहा है कि उसके पास कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं है और वह प्राइवेट कंपनियों की तरफ से सप्लाई का इंतजार कर रही है। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जब स्टॉक्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाएगा तो पब्लिक को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं है। हमने कंपनियों से इस बारे में सप्लाई के लिए गुजारिश की है। जब वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, तो आपको जानकारी दी जाएगी। जैन ने यह भी कहा कि वैक्सीन निर्माताओं ने दिल्ली सरकार को अभी वैक्सीन की सप्लाई का शेड्यूल भी नहीं बनाया है। सत्येंद्र जैन का ये बयान उस समय आया है, जब दो दिन बाद पूरे देश में 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होगा।

Live TV

-->

Loading ...