Health, asthma

Health Care Tips: घरेलू नुस्खों के साथ करें अस्थमा का नाश

आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आज कल सभी लोगों में अस्थमा की बीमारी देखने को मिल रही है। बता दें की अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें साँस लेने में दिक्कत आने लगती है। ये बीमारी बेहद घातक रूप भी ले सकती है। इसलिए इसका सही समय पर इलाज करना बेहद जरुरी होता है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लेकर आए हैं जो की आपकी अस्थमा की बीमारी से आपको आराम दिलवा सकते हैं। 

1- एक बर्तन में पानी लेकर आंच पर रख दे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें मेथी के थोड़े दाने डालकर इसे उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा  शहद और अदरक का रस मिला दे, अगर आप नियमित रूप से इस पानी का सेवन करेंगे तो आपको अस्थमा की समस्या से राहत मिलेगी.

2- अस्थमा की बीमारी में आंवले का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है, इसके लिए आंवले को धुप में सुखाकर पीस ले, अब 2 चम्मच आंवले के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट में खाये,  नियमित रूप से खाली पेट में आंवले और शहद के सेवन से अस्थमा को कंट्रोल करता है.

3- अगर आप अस्थमा की बीमारी से आराम पाना चाहते है तो इसके लिए नियमित रूप से पालक और गाजर के रस को मिलाकर पिए,

4- इस बीमारी से आराम पाने के लिए थोड़े से पीपल के पत्तों को धुप में रखकर सूखा ले, फिर इन्हे जला कर इनकी राख बना ले, अब इस राख में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में 3 बार खाये। 

ध्यान दें- बता दें ऐसा कुछ भी करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Live TV

Breaking News


Loading ...