South Indian, sambar

South Indian डिश Sambar के आप भी हो जाएंगे दीवाने जब जानेंगे इसके फायदे

सांभर एक ऐसी डिश है जिसका सेवन आज कल हर कोई करता है। बता दें की सांभर कई चीजों के साथ खाया जाता है और बेहद स्वादिष्ट भी होता है। ये एक दक्षिण-भारतीय डिश है जो की अरहर दाल से तैयार की जाती है। सांभर का स्वाद इस लिए दोगुना हो जाता है क्यूंकि इस में दाल के साथ-साथ कई तरह की अलग-अलग सब्जियां भी डाली जाती हैं। इस वजह से सांभर स्वादिष्ट होने के साथ बेहद फायदेमंद भी होता है। अगर आप एक कटोरी सांभर का सेवन करते हैं तो उसमें आपको 50 कैलोरी, 2.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 15.0 ग्राम प्रोटीन और 1.8 ग्राम वसा प्राप्त हो जाता है। यही नहीं बल्कि सांभर खाने के और भी बहुत से फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।  

1-सांभर में बहुत तरह की मौसमी सब्जियां जैसे सहजन, बैंगन, गाजर, कद्दू, लौकी, टमाटर आदि डाली जाती है, इस बस चीजों के चलते सांभर को संपूर्ण आहार माना जाता है. अगर आप कुछ हल्का लेकिन भरा हुआ महसूस करना चाहते हैं तो एक बाउल सांभर ले सकते हैं। 

2-सांभर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बुरा कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होता है. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है, वह उपयुक्त सामग्री के साथ इसे तैयार करके उपभोग कर सकते हैं. लेकिन सफेद चावल की जगह इडली -सांभर का चयन करना आपके लिए बेहतर है. यह डायबिटीज रोगियों के अनुरूप होगा. वास्तव में, एक बाउल सांभर में 53.6 प्रतिशत जीआई होता है जिसके कारण ये ब्लड शुगर को टेस्टी और हेल्दी तरीके से नियंत्रित करता है। 

3-फाइबर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. यह वास्तव में सांभर के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक है. हम सब इस तथ्य को जानते हैं कि नियमित रूप से फाइबर के सेवन करना, स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. साथ ही फाइबर पाचन तंत्र की मदद भी करता है। 

Live TV

Breaking News


Loading ...