Afghanistan, External Affairs Minister Dr S Jaishankar, Prahlad Joshi, Prime Minister Narendra Modi

विपक्षी दलों को आज अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराएगी सरकार

नई दिल्लीः विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर अब से कुछ देर बाद विपक्षी दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और घटनाक्रम से अवगत कराएंगे। संसदीय सौंध में आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. जयशंकर विपक्षीय दलों के नेताओं को वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने और उनके हितों की रक्षा से संबंधित जानकारी विस्तार से देंगे। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्य नेताओं के भी मौजूद रहने की संभावना है।

डॉ. जयशंकर ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह विपक्षी दलों को अफगानिस्तान के संबंध में ताजा जानकारी से अवगत कराए। इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा था कि विदेश मंत्री नेताओं को अफगानिस्तान के घटनाक्रम के बारे में गुरुवार को विस्तार से जानकारी देंगे। इसके बाद सभी दलों के संसदीय नेताओं को ई मेल भेजकर इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजा गया था। 

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से घटनाक्रम तेजी से बदला है और भारत पिछले कुछ दिनों से अपने राजनयिकों सहित वहां फंसे नागरिकों को निकाल रहा है। विपक्ष ने सरकार से इस बारे में स्थिति को स्पष्ट करने की मांग की है। भारत अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों सहित करीब 600 से भी अधिक लोगों को वापस ला चुका है। 

इस बीच सुरक्षा स्थिति को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर ऐसे सभी अफगानिस्तानी नागरिकों के वीजा तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिए हैं जो अभी भारत में नहीं रह रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि भारत आने से पहले अफगानी नागरिकों को नए सिरे से ई वीजा के लिए आवेदन करना होगा। 

 

Live TV

-->

Loading ...