Government College Chamba Green Champion Award

राजकीय महाविद्यालय चम्बा को मिला जिला ग्रीन चैंपियन अवार्ड

चम्बा: राजकीय महाविद्यालय चम्बा को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जिला ग्रीन चैंपियन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है। यह पुरस्कार राजकीय महाविद्यालय चम्बा के प्राचार्य डा. शिव दयाल को उपायुक्त चम्बा डीसी राणा द्वारा दिया गया। साइकोलॉजिकल सपोर्ट सर्विस सेल के समन्वयक प्रो.अविनाश ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के अधिकारी डा. शत्रुघ्न व हिमाचल के प्रभारी समर्थ शर्मा के दिशानिर्देश तथा राजकीय महाविद्यालय चम्बा के प्राचार्य डा. शिव दयाल के कुशल नेतृत्व में महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, एक भारत-श्रेष्ठ भारत क्लब, रैड रिबन क्लब के स्वयंसेवियों, विद्यार्थियों व अध्यापकों के सफल प्रयासों स्वरूप यह सम्भव हो पाया है। 

कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में नई दिल्ली से ऑनलाइन बैठक के माध्यम से किया गया व जिलाधीश के कर कमलों से परोक्ष रूप से अवार्ड महाविद्यालय के प्राचार्य को प्रदान किया गया। यह अवार्ड परिषद के अध्यक्ष डा. डब्ल्यू प्रसन्ना कुमार के द्वारा जारी किया गया है। यह अवार्ड महाविद्यालय द्वारा कोरोना महामारी के दौरान किए गए जन कल्याण के कार्य, टीकाकरण में सहयोग, विद्यार्थियों व स्वयंसेवियों द्वारा राशन वितरण, सैनीटाईजेशन, कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जागरूकता अभियान, स्कूली बच्चों को मुफ्त शिक्षा देना, पौधरोपण, स्वच्छता अभियान, सौर ऊर्जा का उपयोग, विद्युत ऊर्जा को बचना, जल शक्ति अभियान में सहयोग, पर्यावरण संरक्षण, वर्षा जल संग्रहण इत्यादि में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रदान किया गया है। 

इस अवार्ड के रूप में एक प्रशस्ति पत्र व 5,000 रुपए नकद इनाम के तौर पर दिए गए। इस अवसर पर जिलाधीश ने भी महाविद्यालय द्वारा किए गए सकारात्मक व सृजनात्मक कार्यों की भरपूर सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य महाविद्यालयों को भी इस से प्रेरणा लेकर पर्यावरण संरक्षण व अन्य क्षेत्रों में कार्य करना चाहिए ताकि इस तरह के पुरस्कार उनके संस्थान भी हासिल कर पाएं। डा. शिव दयाल ने कहा कि यह अवार्ड महाविद्यालय के सभी कर्मचारियों व विद्यार्थियों के सहयोग व कठिन परिश्रम को वजह से मिल पाया है। इस अवार्ड में सभी बराबर के हकदार हैं। इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय चम्बा साइकोलॉजिकल सपोर्ट सर्विस सेल के समन्वयक प्रो. अविनाश मौजूद थे। 

Live TV

-->

Loading ...