Dushyant

48 घंटे में मिलेगी श्रमिक परिवारों को सरकारी सहायता राशि : दुष्यंत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शादी के समय दी जाने वाली आर्थिक सहायता, लड़कियों की शादी के लिए दी जाने वाली कन्यादान राशि और किसी कारण से श्रमिक की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि आवेदन करने के 48 घंटे के अंदर आवेदनकर्ता को मिल जानी चाहिए। 

डिप्टी सीएम ने ‘हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड’ की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गरीब वर्ग के कल्याण के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। बता दें कि डिप्टी सीएम के पास श्रम एवं रोजगार का प्रभार भी है। वह हरियाणा भवन एवं अन्य सिन्नर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड’ के चेयरमैन भी हैं। उनहोंने बैठक के बाद जानकारी दी कि बोर्ड द्वारा ‘सैंट्रल प्रोसेसिंग सिस्टम’ का सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है ताकि पंजीकृत श्रमिकों को दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं के आवेदनों पर कार्रवाई करने की प्रक्रि या सरल हो सके। 

इससे जहां कार्य में पारदर्शिता आएगी वहीं काम में भी तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि आवेदनों के निपटान में देरी करने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी की जवाबदेही तय की जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अन्य राज्यों में वहां की सरकारों द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को दी जाने वाली लाभकारी योजनाओं का अध्ययन करें। अगर वे योजनाएं हरियाणा सरकार को हितकारी लगेंगी तो अपने प्रदेश के श्रमिकों के लिए लागू करने के लिए विचार किया जाएगा।

Live TV

Breaking News


Loading ...