Fourth , development

चीन के हरित विकास को लक्षित करता चौथा सीआईआईई

"कार्बन शिखर और तटस्थता" लक्ष्यों को प्रस्तावित करने से लेकर कार्बन शिखर कार्य योजना शुरू करने तक, चीन हरित परिवर्तन की गति को तेज कर रहा है। इसमें निहित विशाल अवसरों ने वैश्विक कंपनियों का ध्यान आकर्षित किया है, और इस प्रकार चल रहे चौथे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो (सीआईआईई) में "ग्रीन" एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है। दरअसल, चीन की हरित अर्थव्यवस्था की खोज लगातार गरमा रही है और चौथा सीआईआईई देश के बाजार में भारी मांग और दुनिया भर से संभावित आपूर्ति को पाटने के लिए एक बड़ा मंच समझा जाता है।"निम्न-कार्बन विकास, हरित रिकवरी" के विषय के साथ, इस वर्ष के सीआईआईई में ऊर्जा निम्न-कार्बन और पर्यावरण संरक्षण प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तीन खंड हरित ऊर्जा, निर्माण ऊर्जा संरक्षण, और पर्यावरण शासन शामिल हैं। पूरे विशेष खंड के प्रदर्शनी क्षेत्र ने लगभग 50 जानी-मानी कंपनियों को आकर्षित किया है।

फिलहाल, पिछले कुछ वर्षों में चीन ने हरित विकास को बढ़ावा देने में काफी प्रगति की है और नए ऊर्जा उद्योग के लेआउट और कार्बन उत्सर्जन व्यापार बाजार जैसे क्षेत्रों में दुनिया का नेतृत्व किया है। आज के समय में, चीन दुनिया का सबसे बड़ा नया ऊर्जा वाहन बाजार है। इसके उत्पादन और बिक्री पैमाने पर लगातार छह वर्षों तक दुनिया में पहली रैंकिंग है, और यह दुनिया का सबसे बड़ा फोटोवोल्टिक बाजार भी बन गया है। वर्ष 2020 में, चीन का फोटोवोल्टिक मॉड्यूल आउटपुट 124.6 गीगावाट तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 26.4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो लगातार 14 वर्षों तक दुनिया में पहले स्थान पर है। निर्यात के लिए 60 प्रतिशत से अधिक फोटोवोल्टिक मॉड्यूल का उत्पादन किया जाता है।

यकीनन, दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक देश और दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता बाजार के रूप में, चीन का निम्न-कार्बन परिवर्तन वैश्विक सतत विकास को बढ़ावा देने पर एक निर्णायक प्रभाव डालता है। घरेलू अर्थव्यवस्था और जीवन शैली के हरित परिवर्तन को बढ़ावा देते हुए, चीन अन्य देशों के साथ हरित व्यापार और निवेश सहयोग को मजबूत करने और अंतरराष्ट्रीय मानकों और नियमों के नियमन में भाग लेने का प्रयास कर रहा है। दरअसल, हरित और निम्न-कार्बन अर्थव्यवस्था का विकास वैश्विक सहमति बन गया है। वर्ष 2015 में हुआ पेरिस समझौता कार्बन उत्सर्जन में कमी और जलवायु परिवर्तन के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करता है। यह न केवल वैश्विक औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखला के निम्न-कार्बन परिवर्तन को गति देगा, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश के मानकों और नियमों को भी नया रूप देगा और यहां तक ​​कि भविष्य में व्यापार और निवेश के लिए प्रवेश बिंदु भी बन जाएगा।

हरित अर्थव्यवस्था, पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास की अवधारणा को मूर्त रूप देने वाले बड़ी संख्या में उत्पादों ने 2021 सीआईआईई में पहल शुरू की है, जिसने हरित नवीन तकनीकों और शून्य-कार्बन समाधान प्रदान करने के लिए कई विदेशी प्रदर्शकों को इकट्ठा किया है। सीआईआईई के वैश्विक आर्थिक और व्यापार विनिमय और सहयोग मंच के माध्यम से, चीन की "कार्बन शिखर और तटस्थता" रणनीति ने महामारी के बाद के युग में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश के लिए नई विकास गति पैदा की है। कई कंपनियों का एहसास है कि चीनी उपभोक्ताओं के सतत विकास के बारे में जागरूकता में हरित परिवर्तन की प्रगति के साथ लगातार सुधार हो रहा है और चीन के उपभोक्ता बाजार में हरित और निम्न-कार्बन की खपत एक नया चलन बन गया है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)