washing clothes

फॉलो करें कपड़े धोने के ये कुछ टिप्स, नहीं छूटेगा रंग

जब भी हमारे कपड़े खराब या गंदे हो जाते हैं तो हम उन्हें धो कर साफ और सुथरा कर देते हैं। अगर कपड़ों को साफ रखना है तो उन्हें धोना भी जरुरी होता है फिर चाहे कितने भी कीमती कपड़े ही क्यों न हों। लेकिन डर जाते हैं लोग ये सोच कर की उनके धोने से कहीं खराब न हो जाएँ, यानी के कपड़ों का रंग न उतर जाए। ऐसे में फिर कपड़ों के रंग को जैसा का तैसा बनाएं रखने के लिए आपको कुछ खास तरीके अपनाने चाहिए। जन्हें अपनाने से कपड़ों का रंग भी फेड नहीं होगा। 

-गहरे रंग के कपड़ों को धोते हुए उन्हें डिटरजेंट की जगह सिरके में भिगो दें. इससे उनकी चमक बनी रहती है और उनका रंग भी नहीं निकलेगा। 

-अगर आपके कपड़े बहुत नाजुक फैब्रिक के हैं तो उन्हें धूप में न सुखाएं. अगर सुखाना ही हो तो उल्टा करके सुखाएं. इससे कपड़ों पर सीधे धूप नहीं पड़ती है और उनके रंग हमेशा वैसे ही बने रहते हैं। 

-हल्के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग धोएं. इन्हें कभी भी मशीन में धोने के लिए इकट्ठा न डालें. इससे कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं लगता और उनकी चमक भी बरकरार रहती है। 

-गहरे रंग के कपड़े जिनके रंग निकलने का डर बना रहता है उन्हें कभी भी गर्म या गुनगुने पानी में न धोएं. इससे उनकी चमक चली जाती है और रंग भी उतर जाता है. कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धुलें। 

-कपड़ों को सुखाने का तरीका यदि सही न हो तो भी उनके रंग फेंट हो जाते हैं. कपड़ों का सही तरीके से पानी निचोड़ने के बाद फटकार लें और उल्टा करके सही से तार पर डालें। 

Live TV

Breaking News


Loading ...