Healthy Foundation

स्वास्थ्य शिक्षा पर ध्यान दें, उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए स्वस्थ आधारशिला रखें

जीवन सभी लोगों के लिए सबसे मूल्यवान है। जबकि स्वास्थ्य लोगों के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने के लिए जरूरी आवश्यकता है। साथ ही स्वास्थ्य राष्ट्र और देश की समृद्धि का महत्वपूर्ण प्रतीक और जनता की सामान्य खोज भी है। स्वस्थ चीन के निर्माण को बढ़ाना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य और आर्थिक समाज के बीच समन्वित विकास हासिल करना चीन की राष्ट्रीय रणनीति है, जो चीन के वैश्विक स्वास्थ्य प्रशासन में सक्रिय भाग लेने और 2030 सतत विकास एजेंडे पर अपना वादा पूरा करने के लिये एक महत्वपूर्ण कदम है। 

जीवन सुरक्षा व स्वास्थ्य मानव अस्तित्व और विकास की बुनियादी एवं अनिवार्य जरूरतें हैं। स्वस्थ चीन रणनीति के कार्यान्वयन के लिए चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य साक्षरता में व्यापक सुधार की आवश्यकता है, जबकि स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा का महत्वपूर्ण भाग है। महामारी के प्रकोप के बीच स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत बढ़ गयी है। “जीवन प्रथम और स्वास्थ्य प्रथम” नये युग में चीन में लोक प्रशासन और नीति दस्तावेजों के लिए कीवर्ड बना है। 
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार अपील की है कि चीन को जनता की जीवन सुरक्षा और स्वास्थ्य शिक्षा को सर्वोपरि स्थान पर रखना चाहिये। मार्च 2021 में चीन के फ़ूच्यान प्रांत का निरीक्षण करने के दौरान राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि आधुनिकीकरण का सबसे महत्वपूर्ण संकेतक जनता का स्वास्थ्य है, जो जनता के सुखी जीवन का आधार है। इसके साथ-साथ चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने स्कूली स्वास्थ्य शिक्षा को मजबूत करने और युवाओं के जीवन-स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कई बार महत्वपूर्ण निर्देश दिये हैं। 

वर्ष 2016 में चीन सरकार ने स्वास्थ्य शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शामिल करने की नीति स्पष्ट रूप से जारी की। अगस्त 2021 में चीनी शिक्षा मंत्रालय आदि 5 मंत्रालयों ने स्वास्थ्य प्रथम के शिक्षा दर्शन का पालन करने और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रणाली में छात्रों की स्वास्थ्य जागरुकता के व्यापक सुधार को शामिल लाने की पुष्टि की। हाल ही में चीनी शिक्षा मंत्रालय ने “जीवन सुरक्षा और स्वास्थ्य शिक्षा को प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के लिये पाठ्यचर्या सामग्री और शिक्षण में शामिल करने पर मार्गदर्शन” जारी किया।  

वर्तमान में चीन छात्रों के स्वस्थ और सर्वांगीण विकास पर पहले से कहीं ज्यादा ध्यान दे रहा है। चीन में छात्रों को जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा देने का अभ्यास नवाचार पहले से कहीं ज्यादा आवश्यक है। जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा छात्रों के स्वस्थ विकास और आजीवन स्वास्थ्य पर केंद्रित है, जो शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक अनुकूलन क्षेत्रों से संबंधित है। चीनी स्कूल प्राकृतिक पर्यावरण और सामाजिक पर्यावरणीय कारकों पर ध्यान देते हैं। वे छात्रों में जीवन की देखभाल करने की अवधारणा विकसित करते हैं, स्वस्थ जीवन शैली विकसित करते हैं और छात्रों की स्वास्थ्य साक्षरता में सुधार करने में मदद देते हैं।

अब तक चीन में अध्ययन करने वाले विदेशी छात्रों की कुल संख्या 5 लाख से अधिक है। इनमें से भारतीय छात्रों की कुल संख्या 23 हजार से अधिक है, जो चीन में विदेशी छात्रों की संख्या सूची में शीर्ष दस में शामिल है, और यह संख्या साल दर साल बढ़ रही है। पूरे चीन में विभिन्न स्तरीय सरकार विदेशी छात्रों की जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा पर काफी ध्यान देती हैं। विशेषकर महामारी में चीन में विदेशी छात्रों की जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा की गारंटी न केवल चीनी स्कूलों में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण कार्यों का महत्वपूर्ण भाग है, बल्कि संकट को अवसर में बदलकर चीनी शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव को बढ़ाने और मानव भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

चीनी स्कूल इन पाँच बातों पर ध्यान देते हैं, पहला, वे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों सहित सभी छात्रों के लिए महामारी विज्ञान को लोकप्रिय बनाने का संचालन करते हैं। दूसरा, वे महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिये उपयोगी कदमों का पालन करते हैं। तीसरा, वे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संस्कृति और विश्वासों का सम्मान करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के अध्ययन और जीवन की गारंटी देते हैं। चौथा, वे विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन गतिविधियों का आयोजन करते हैं। पांचवां, वे महामारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श में सुधार और कार्यान्वयन करते हैं।

पूरे चीन में स्वस्थ चीन के निर्माण में मदद करने के लिए जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाता है। एक उदाहरण के रूप में क्वांगचो शहर को लें, क्वांगचो ने स्कूली शिक्षा और शिक्षण के सभी लिंक में जीवन-स्वास्थ्य शिक्षा को शामिल किया है। जिससे स्कूली स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता और छात्रों के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इस वर्ष क्वांगचो ने महामारी की रोकथाम और कॉलेज प्रवेश परीक्षा की जंग जीती है। महामारी के दौरान कॉलेज प्रवेश परीक्षा देने वाले एकमात्र शहर की तरह क्वांगचो ने 53 हज़ार उम्मीदवारों की कॉलेज प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन पर पूरा ध्यान दिया।  

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)