First round of China-Portugal Foreign Ministerial Strategic Dialogue held

चीन-पुर्तगाल विदेश मंत्रिस्तरीय रणनीतिक वार्ता का पहला दौर आयोजित

22 जुलाई को चीन के स्छ्वान प्रांत के छंगतु शहर में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और पुर्तगाली विदेश मंत्री सिल्वा ने वीडियो के माध्यम से चीन-पुर्तगाल विदेश मंत्रिस्तरीय रणनीतिक वार्ता का पहला दौर आयोजित किया।
वांग यी ने कहा कि चीन पुर्तगाल के साथ पारंपरिक दोस्ती को महत्व देता है और चीन रणनीतिक आपसी विश्वास को मजबूत करने, आपसी लाभ और सहयोग का विस्तार करने पुर्तगाल के साथ काम करने को तैयार है और चीन-पुर्तगाली संबंधों के विकास को बढ़ावा देने, विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने और मानव के लिए साझे भाग्य वाले समुदाय का सह-निर्माण करने के लिए योगदान करेंगे।
वांग यी ने यह भी बताया कि चीन पुर्तगाल तथा अन्य यूरोपीय देशों के साथ वैक्सीन व दवा अनुसंधान और निष्पक्ष वितरण पर सहयोग को मजबूत करने के लिए तैयार है और संयुक्त रूप से "वैक्सीन राष्ट्रवाद" का विरोध करते हैं। चीन अंतरराष्ट्रीय मामलों में अधिक रचनात्मक भूमिका निभाने में पुर्तगाल का समर्थन करता है और बहुपक्षवाद को संयुक्त रूप से बनाए रखने और अभ्यास करने के लिए पुर्तगाल के साथ समन्वय और समर्थन करना जारी रखने के इच्छुक हैं।
सिल्वा ने कहा कि पुर्तगाल वैज्ञानिक और पेशेवर भावना से कोरोना के स्रोत की जांच करने की वकालत करता है और कोरोना के स्रोत व डब्ल्यूएचओ का राजनीतिकरण करने वाली किसी भी कार्रवाई का समर्थन नहीं करता। पुर्तगाल को पुर्तगाल और चीन के बीच हितों के बंधन को और मजबूत करने और सहयोग को गहरा करने की उम्मीद है। पुर्तगाल यूरोपीय देश और चीन के बीच आम सहमति और सहयोग के विस्तार करने का समर्थन करता है और दोनों पक्ष बहुपक्षवाद के समर्थक ही हैं और अंतरराष्ट्रीय मामलों में चीन के साथ समन्वय और सहयोग को और मजबूत करने लिए तैयार है।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...