new cabinet meeting, pm modi

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नई Cabinet की पहली बैठक आज, आगे की रणनीति पर होगा मंथन

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट में पहले विस्तार और पुनर्गठन के बाद नए कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की पहली बैठक आज शाम को होगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज शाम 5 बजे विस्तार के बाद नए और पुराने कैबिनेट मंत्रियों की पहली बैठक होगी। इसके दो घंटे बाद शाम 7 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। प्रधानमंत्री मोदी पहले कैबिनेट के मंत्रियों के साथ फिर पूरी मंत्रिपरिषद के साथ सरकार के कामकाज को लेकर बातचीत करेंगे। नए मंत्रियों के साथ होने वाली पहली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम फैसले कर सकते हैं।

43 नए मंत्रियों ने ली शपथ 
गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कैबिनेट की बैठक बुधवार सुबह ग्यारह बजे होनी थी, लेकिन कैबिनेट विस्तार और पुनर्गठन के चलते इसे टाल दिया गया था। बता दें कि 2019 में मोदी सरकार के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद इस तरह की पहली कवायद हुई है, जब कैबिनेट का विस्तार और फेरबदल हुआ है। बुधवार शाम 43 नए मंत्रियों ने शपथ ली जिनमें 15 कैबिनेट मंत्री तथा 28 राज्य मंत्री हैं। इसके साथ ही कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। कैबिनेट विस्तार के बाद मोदी ने ट्वीट कर नए सहयोगियों को बधाई तथा उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी।

कई मंत्रियों का हुआ प्रमोशन
कैबिनेट विस्तार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मंत्रियों का प्रमोशन किया है। पीएम मोदी ने मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य मंत्री, किरेन रिजिजू को कानून मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री और ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रीपरिषद में 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है जबकि सात वर्तमान राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर कैबिनेट में शामिल किया गया। आठ नए चेहरों को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक समारोह में मंत्रीपरिषद में शामिल किए गए सभी 43 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। 

Live TV

-->

Loading ...