cabinet expansion, cabinet meeting, PM Modi

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नई Cabinet की पहली बैठक शुरू, PM मोदी ले सकते हैं अहम फैसले

नई दिल्ली: मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद आज नई कैबिनेट की पहली बैठक शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि नए मंत्रियों के साथ होने वाली इस पहली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहम फैसले ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही इस बैठक में महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर फैसला लिया जा सकता है।

महंगाई भत्ते पर हो सकता है फैसला 
बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए पिछले साल कोविड महामारी की वजह से महंगाई भत्ते, महंगाई राहत को रोक दिया गया था। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की डीए की तीन किस्तें मिलनी बाकी है। कैबिनेट बैठक में शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए हैं। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से हो रही है। इसके अलावा, शाम सात बजे मंत्रिपरिषद की भी बैठक बुलाई गई है। कैबिनेट बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी पूरी मंत्रिपरिषद के साथ सरकार के कामकाज को लेकर बातचीत करेंगे।

बुधवार को टाल दी गयी थी बैठक 
गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कैबिनेट की बैठक बुधवार सुबह ग्यारह बजे होनी थी, लेकिन कैबिनेट विस्तार के चलते इसे टाल दिया गया था। बता दें कि 2019 में मोदी सरकार के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद इस तरह की पहली कवायद हुई है, जब कैबिनेट का विस्तार और फेरबदल हुआ है। बुधवार शाम 43 नए मंत्रियों ने शपथ ली जिनमें 15 कैबिनेट मंत्री तथा 28 राज्य मंत्री हैं। इसके साथ ही कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। कैबिनेट विस्तार के बाद मोदी ने ट्वीट कर नए सहयोगियों को बधाई तथा उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक समारोह में मंत्रीपरिषद में शामिल किए गए सभी 43 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। 

Live TV

-->

Loading ...