Farooq Shaikh Birth Anniversary

Birth Anniversary: फारुख शेख ने पैसों के लालच में की थी फिल्म, लेकिन 20 साल बाद जाकर मिली थी कीमत

सिनेमा जगत को ‘लोरी’, ‘अंजुमन’, ‘एक पल’ और ‘तुम्हारी अमृता’, ‘चश्म-ए-बद्दूर’, ‘कथा’, ‘साथ-साथ’, ‘किसी से ना कहना’, ‘रंग बिरंगी’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में देने वाले सुपरस्टार फारुख शेख की आज बर्थ एनिवर्सरी है। हर फिल्म में शानदार किरदार निभाकर दर्शकों के दिलो पर राज करने वाले अभिनेता फारुख शेख आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन उनका नाम और अभिनय लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेगा।  तो आइए आज जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। 

परिवार और फिल्म ब्रेक 



गुजरात के एक मुस्लिम परिवार में जन्में फारुख के पिता मुस्तफा शेख एक जाने माने वकील थे। शायद यही वजह थी कि फारुख शेख लॉ के स्टूडेंट बने। उनके पिता चाहते थे कि वो इसी फील्ड में आगे बढ़ें लेकिन फारुख को अभिनय की दुनिया में रुचि थी। इसी कारण वो थिएटर में एक्टिव रहते थे। फारुख थिएटर में इतनी ज्यादा बेहतरीन कलाकारी करते थे कि उन्हें साल 1973 में फिल्म ‘गर्म हवा’ में ब्रेक मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें 750 रुपये फीस मिली थी। उन्होंने एक खास इंटरव्यू के दौरान खुलासा कर बताया कि पैसों के लालच में यह फिल्म मैंने की जरुर थी लेकिन उसकी फीस मुझे पूरे 20 साल बाद जाकर मिली थी। खास बात तो यह है कि उस समय यह फीस बहुत बड़ी थी। 

इन एक्ट्रेस संग जमी जोड़ी



फारुख शेख की केमिस्ट्री को अभिनेत्री शबाना आजमी और दीप्ति नवल संग दर्शकों का खूब प्यार मिला। दोनों ही एक्ट्रेस संग फारुख कई फिल्मों में नजर आए। दीप्ति नवल के साथ फारुख ने करीब 7 फिल्मों में काम किया और वो फिल्में सुपरहिट रहीं। एक इंटरव्यू में फारुख ने बताया था कि उन्हें लोग बेहद पसंद करते थे। अपने जमाने में जब वह आम लोगों के बीच जाते थे तो लोग उन्हें देखकर हाथ हिलाते थे और स्माइल पास करते थे। इसके आगे उन्होंने कहा, मुझे कभी खून से लिखे गए खत या शादी के ऑफर नहीं मिले जैसे कि राजेश खन्ना और बाकी एक्टर्स को मिलते थे। अपने चार दशक के फिल्मी करियर में उन्होंने लगभग 40 फिल्मों में काम किया, और कम समय में ही दर्शकों के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई। सिनेमा जगत ने इस महान कलाकार को 23 दिसंबर 2013 में हमेशा के लिए खो दिया। लेकिन आज उनका नाम और अभिनय लोगों के दिलो में जिंदा है।

Live TV

-->

Loading ...