Fairness and justice of law

कानून की निष्पक्षता और न्याय लोगों की खुशी की गारंटी और ताकत है

साल 2001 में चीन ने 4 दिसंबर को “राष्ट्रीय कानून संवर्धन दिवस” की स्थापना की। वहीं, साल 2014 में इस तिथि को “राष्ट्रीय संविधान दिवस”भी स्थापित किया। इस तरह 4 दिसंबर को चीन में कानून के निर्माण और विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है।  

“राष्ट्रीय कानून संवर्धन दिवस” की स्थापना से अब तक 20 साल हो चुके हैं। चीन में कानून के प्रसार और कानून के अनुसार शासन कार्य में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त हुईं हैं। नागरिकों में कानूनी जागरूकता लगातार बढ़ रही है। 4 दिसंबर को “राष्ट्रीय कानून संवर्धन दिवस” के अवसर पर हर साल नवंबर के मध्य से दिसंबर के मध्य तक देश भर में विभिन्न स्थलों में तरह-तरह की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जिनमें संगोष्ठी का आयोजन, चित्र प्रदर्शनी, ऑनलाइन मंच, प्रसार सामग्री की छपाई, अखबारों, रेडियो, टीवी, इन्टरनेट आदि मीडिया पर विशेष कॉलम या खास कार्यक्रम बनाना आदि शामिल हैं।

 विविध गतिविधियों के माध्यम से देश भर में कानूनी ज्ञान का प्रसार हुआ, कानूनी शासन की भावना का विस्तार किया गया और सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा दिया गया। वर्तमान में 4 दिसंबर का दिन चीनी नागरिकों के लिए कानून से परिचित होने, वैध अधिकारों व हितों की रक्षा करने वाला प्रभावी वाहक बन गया है, इसके साथ ही देश में कानूनी शासन के निर्माण में प्राप्त उपलब्धियों के प्रदर्शन तथा कानूनी शासन वाली अच्छी छवि दिखाने की महत्वपूर्ण खिड़की भी बन गया है। 

संविधान देश का मौलिक कानून है, जो राष्ट्रीय एकता और सामाजिक स्थिरता की नींव ही नहीं, नागरिकों के अधिकारों की मौलिक कानूनी गारंटी भी है। वर्ष 1982 में 12वीं चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थाई समिति के 11वें सम्मेलन ने वर्तमान प्रचलित संविधान के पारित होने, सार्वजनिक किए जाने और लागू किए जाने की तिथि यानी 4 दिसंबर को राष्ट्रीय संविधान दिवस के रूप में स्थापित किया, चीन के राजनीतिक जीवन में संविधान का स्थान ज्यादा से ज्यादा महत्वपूर्ण होने लगा है।        

इस वर्ष चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है। पिछले 100 सालों में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी चीनी जनता का नेतृत्व करते हुए लगातार खोज करके कानूनी शासन के निर्माण को आगे बढ़ाती रही है और एक चीनी विशेषता वाले समाजवादी कानूनी शासन का रास्ता हासिल हुआ है। 

नए युग में चीन कानूनी शासन के पथ पर सुधार और खुलेपन का विस्तार करता है, उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाता है और देश में प्रमुख विकास रणनीति के कानूनी शासन वाली गारंटी को मजबूत करता है। मसलन कानून के अनुसार महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर कायम रहते हुए महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में प्रमुख रणनीतिक परिणामों की उपलब्धि की प्रभावी ढंग से गारंटी दी गई और बढ़ावा दिया गया। बड़े वित्तीय जोखिमों को रोकने और हल करने से संबंधित कानूनी प्रणाली में सुधार किया गया। पारिस्थितिक पर्यावरण संरक्षण के लिए कानून के निर्माण और प्रवर्तन को मजबूत किया गया, और ग्रामीण क्षेत्रों में कानूनी शासन के निर्माण को बढ़ावा दिया गया, कानून के मुताबिक रोजगार और चिकित्सा जैसे जन-जीवन से संबंधित मामलों का निपटारा करना इत्यादि।

वर्तमान में चीन में कानून के अनुसार देश का व्यापक शासन लगातार विकसित हो रहा है। व्यापक नागरिकों के कानूनी अधिकारों व हितों को पूर्ण रूप से गारंटी मिली है। कानून के अनुसार सर्वांगीण शासन करने के लिए सबसे व्यापक और गहरी नींव जनता है, और इसका मूल उद्देश्य कानून के अनुसार लोगों के अधिकारों और हितों की रक्षा करना है। बुराई को दंडित करने और अच्छाई को बढ़ावा देने की प्रक्रिया में कानून लोगों को गर्मी और ताकत दे सकता है। न्याय का समर्थन करने, निष्पक्षता दिखाने और कानून को लगातार लोगों का समर्थन करने देने से कानूनी शासन की भावना जनता के दिलों में बस जाएगी। 
(थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...