beauty

फेशियल जैसा निखार पाने के लिए दही में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाएं

दही खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में भी किया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि ये आपकी ख़ुसूरति निखारने में भी आपकी सहायता कर सकता है। जी हां, दही दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, काले घेरे, ब्लैक हेड्स आदि की समस्या को मिनटों में दूर कर सकता है। अगर हम दही में कुछ चीजें मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो हमें फेशियल जैसा ग्लो लाने में मदद मिल सकती है। 

फेशियल जैसा निखार: इसके लिए एक कटोरी में 1,1/2 चम्मच दही, 1-1 चम्मच चावल का आटा, कॉफी पाउडर और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। इससे स्मूद सा पेस्ट बनाकर चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद इसे ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को लगाने से चेहरे पर फेशियल जैसा निखार आएगा।

स्किन को सॉफ्ट: इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही, चुटकीभर हल्दी, जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फेसपैक को 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा को मुलायम बनाएगा। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, काले घेरे आदि दूर होंगे।

पिंपल्स हटाने के लिए:  इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। तैयार फेसपैक को 15 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ करके मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी। ऐसे में पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि दूर होंगे।

ऑयली स्किन के लिए: इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दही, 2 चम्मच बेसन, 4-5 बूंदें नींबू के रस, 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

Live TV

Breaking News


Loading ...