face wash

चेहरा धोते समय सभी करते हैं ये गलतियां, सुधार लें नहीं तो खूबसूरती पर लगेगा दाग

चेहरा धोना शायद सबसे आसान काम है। पर क्या आपको पता है जिस तरीके से आप अपना चेहरा धोते हैं वो कितना खतरनाक साबित हो सकता है। यहां कुछ ऐसी ही गलतिया का जिक्र है जो हम सभी आमतौर पर करते हैं:-

- चेहरा धोने का पानी न तो बहुत गर्म होना चाहिए और न ही बहुत ठंडा। बहुत अधिक ठंडा और बहुत अधिक गर्म पानी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी से ही चेहरा साफ करना चाहिए।

- अगर आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोमल हाथों से ही स्क्रिबंग करें। वरना चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं।

- अगर आपको मेकअप उतारना है तो बजाय चेहरा धोने के आप सबसे पहले उसे कॉटन से अच्छी तरह पोंछ लीजिए। उसके बाद ही चेहरे को पानी से साफ कीजिए। मेकअप को सीधे पानी से धोने पर मेकअप के कण त्वचा के रोम-छिद्रों में चले जाते हैं जिससे वो बंद हो जाते हैं।

- चेहरे को बहुत अधिक धोना भी सही नहीं है। चेहरे को बार-बार धोने से चेहरे का निखार कम हो जाता है। चेहरा धोने के बाद उसे हल्के हाथों से पोंछना चाहिए। चेहरे को रगड़कर पोंछना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

- चेहरे को साबुन से तो बिल्कुल भी नहीं धोएं। अगर आपका फेसवॉश खत्म हो गया है तो बजाय किसी रासायनिक पदार्थ के आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Live TV

Breaking News


Loading ...