Cooking Tips, kitchen tricks

Cooking Tips: हर महिला कहलाएगी कलाकार जब आजमाएंगी ये किचन ट्रिक्स

हर एक महिला कलाकार है और ऐसा इसलिए क्योंकि खाना बनाना यानी के Cooking करना एक आर्ट है। इस आर्ट में जो कोई भी एक्सपर्ट हो जाए वो महिला एक परफेक्ट बहु, बेटी या माँ हो सकती है। बता दें की परफेक्ट कुकिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं होती या फिरके महिलाओं को शिकायत रहती है की बहुत मेहनत करने के बाद भी खाना स्वादिष्ट नहीं बनता। अगर आपको भी ऐसा होता है तो आज हम आपके लिए कुछ स्पेशल कुकिंग टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपके लिए खाना बनाना आसान तो होगा ही साथ ही में खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। 

1. आलू उबालते (Potato Boiling Tips) समय उनमें पानी के साथ चुटकी भर नमक डाल दें. इससे आलू का छिलका आसानी से निकल जाता है। 

2. पनीर को ग्रेवी में डालने से पहले उसे नमक युक्त गर्म पानी में डिप कर दें. इससे पनीर सॉफ्ट हो जाता है और ग्रेवी को जल्दी सोख भी लेता है। 

3. कोई भी इंडियन डिश (Indian Dish) बनाते समय सामग्री के ऑर्डर को ध्यान में रखें. सबसे पहले प्याज डालें, फिर लहसुन, अदरक, टमाटर और मसाले. हर चीज के पकने का अपना समय होता है और यह ऑर्डर उसी को ध्यान में रखते हुए फिक्स किया गया है। 

4. मटर के हरे रंग (Peas Boiling Tips) को बरकरार रखने के लिए उसे उबालने से पहले उसमें शक्कर मिला दें। 

5. दाल को परफेक्ट बनाने के लिए उसे पकाते समय जरा सा तेल भी डाल दें. इससे दाल अच्छी तरह से उबल जाएगी। 

6. उपमा या खीर जैसी चीजें बनाने के लिए हमेशा भारी तली वाले बर्तनों का इस्तेमाल करें. इससे ये फूड आइटम्स जलेंगे नहीं। 

7. पूड़ी या कचौड़ी का आटा गूंथते समय उसमें जरा सा रवा (सूजी) मिला दें. इससे वे ज्यादा क्रिस्पी बनेंगी। 

8. नूडल (Noodles) या पास्ता (Pasta) को उबालने के तुरंत बाद उन्हें नल से बहते ठंडे पानी के नीचे रख दें. इससे वे आपस में चिपकेंगे नहीं और खिले-खिले बनेंगे। 

9. मक्खन को गर्म करते समय जरा सा नींबू का रस मिला दें. इससे वह जलेगा नहीं। 

10. कुकिंग वीडियो (Cooking Video) में बताए गए कुकिंग टाइम (Cooking Time) के हिसाब से खाना न पकाएं. खाने की खुशबू और अपने टेस्ट के हिसाब से ही उसे पकाएं। 

Live TV

Breaking News


Loading ...