dharam,Vastu Tips,religion news,Latest News, Dainik Savera, Dainik Savera News, Dainik Savera No.one

Vastu Tips: मनी प्लांट लगाने के बावजूद भी घर में नहीं आ रही बरकत तो अपनाए ये कुछ सरल उपाय

घर में मनी प्लांट लगाना बहुत ही अच्छा और शुभ माना गया है। इसे लगाने से घर में सुख शांति और धन सम्पदा में वृद्धि होती है। बहुत बार ऐसा होता है के मनी प्लांट हरा भरा होने के बाद भी घर में बरकत नहीं आती। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को लगाने के साथ साथ उसके लिए कुछ सही तरीकों का इस्तेमाल करना भी बेहद आवश्यक होता है। 

दिशा का रखें ध्यान
अगर आप चाहते हैं कि मनी प्लांट लगाने का पूरा फायदा आपको मिल सके. तो इसके लिए मनी प्लांट लगाते समय आपको दिशा का ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को लगाने के लिए सबसे बेहतर दिशा है आग्नये कोण यानी दक्षिण पूर्व के मध्य का स्थान. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास हमेशा रहता है.

जगह भी रखती है महत्त्व
ज्यादातर लोग मनी प्लांट को घर की छत पर या लॉन में लगाना पसंद करते हैं. जबकि वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट घर के अंदर लगाना शुभ होता है. मनी प्लांट को धन-सम्पदा से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. घर के अंदर रखने पर भी ये प्लांट काफी अच्छी ग्रोथ करेगा जिससे घर में मनी की कमी नहीं रहेगी.

मनी प्लांट ऊपर की ओर बढ़ना चाहिए
मनी प्लांट (Money plant) लगाने पर ज्यादातर घरों में ये नीचे की ओर बढ़ता है. जबकि इस बात का भी ख्याल रखने की जरूरत है कि मनी प्लांट की बेल या पौधा हमेशा ऊपर की ओर बढ़ना चाहिए. इसके लिए आप मनी प्लांट की शाखाओं को किसी चीज की मदद से ऊपर की दिशा में कर दें. माना जाता है कि मनी प्लांट ऊपर की ओर बढ़ने से घर में सुख-समृद्धि और धन-सम्पदा बढ़ती जाती है.

इस तरह से लगाएं मनी प्लांट
मनी प्लांट को लगाने के लिए भी कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है. माना जाता है कि मनी प्लांट को नीले या हरे रंग की कांच की बोतल में लगाना शुभ होता है. इससे घर में धन-सम्पदा बढ़ने लगती है. लेकिन अगर आप इस प्लांट को गमले में लगाना चाहें तो, इसको किसी बढ़े गमले में ही लगाएं. जिससे मनी प्लांट को बढ़ने के लिए अच्छी जगह मिल सके.

Live TV

Breaking News


Loading ...